trendingNow11386471
Hindi News >>टेक
Advertisement

IRCTC Ticket Cancellation: किसी मेंबर का फैमिली ट्रिप हो गया कैंसल तो घर बैठे रद्द करें उनकी टिकट, ये है पूरा प्रोसेस

Train Ticket Cancellation: अगर आप किसी फैमिली ट्रिप या फिर दोस्तों के साथ किसी ट्रिप पर जा रहे हैं लेकिन ऐन मौके पर किसी एक इंसान का जाना कैंसल हो गया है तो ये खबर आपके काफी काम आ सकती है. जानिए किस तरह उस एक इंसान का ट्रेन टिकट आप घर बैठे कैंसल कर सकते हैं..  

Photo Credit: Business League
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 09, 2022, 08:43 AM IST

Online Process Train Ticket Cancellation: ऐसा सभी के साथ होता है कि हम अपने दोस्तों या फिर परिवार वालों के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बना लेते हैं और एक साथ ही ट्रेन के टिकट्स भी बुक कर लेते हैं. सारा प्लान सेट करने के बाद भी, लास्ट मिनट पर, ऐसा हो सकता है कि किसी कारणवश एक व्यक्ति या ग्रुप के कुछ लोगों का प्लान कैंसल हो जाए. हम आपको बताएंगे कि ऐसी सिचूएशन में आप किस तरह बल्क बुकिंग में से किसी एक या फिर दो-तीन लोगों के टिकट्स को किस तरह ऑनलाइन कैंसल कर सकते हैं. इस प्रोसेस को घर बैठे किया जा सकता है और आसानी से आप ट्रेन टिकट को रद्द कर सकते हैं.. 

किसी मेंबर का फैमिली ट्रिप हो गया कैंसल तो घर बैठे रद्द करें टिकट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर पार्शियल कैंसलेशन ऑफ टिकट्स का ऑप्शन मिलता है. इस ऑप्शन की मदद से आप चार-पांच सीट्स की बुकिंग में एक या दो टिकट्स को ऑनलाइन, आसानी से कैंसल कर सकते हैं. इसके लिए आपको घर से ही केवल आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा. आइए ट्रेन टिकट कैंसलेशन के ऑनलाइन प्रोसेस के बारे में डिटेल में जानते हैं. 

फॉलो करें ये स्टेप बाइ स्टेप प्रोसेस 

सबसे पहले अपने फोन या लैपटॉप पर आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग वेबसाइट (IRCTC e-ticketing website) खोलें और सही यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉग-इन करें. अब टिकट कैंसल करने के लिए 'माइ ट्रान्जैक्शन्स' (My Transactions) पर जाएं और फिर 'माइ अकाउंट' (My Account) के मेन्यू में जाकर 'बुक्ड टिकट हिस्ट्री' (Booked Ticket History) पर क्लिक करें. यहां आपको आपके बुक किए हुए टिकट्स की जानकारी दिख जाएगी, अब सिलेक्ट करें वो टिकट जिसे आप कैंसल करना चाहते हैं और फिर 'कैंसल टिकट' (Cancel Ticket) के ऑप्शन पर क्लिक करें. 

इस तरह पाएं रिफंड 

'कैंसल टिकट' के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद उन यात्रियों का नाम सिलेक्ट करें जिनके टिकट आप कैंसल करना चाहते हैं और फिर स्क्रीन पर आने वाले कन्फर्मेशन के लिए 'ओके' पर क्लिक करें. कैंसलेशन जब पूरा हो जाएगा, कैंसलेशन अमाउंट काटकर टिकट के पैसे आपके अकाउंट में रिफंड कर दिए जाएंगे. इस बात का कन्फर्मेशन आपको एसएमएस और ईमेल पर भी मिल जाएगा. 

ध्यान रहे कि अगर आपने पार्शियल कैंसलेशन कराया है तो बाकी यात्रियों को सफर करने के लिए ईआरएस- इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन स्लिप (ERS- Electronic Reservation Slip) का प्रिन्टआउट निकालना होगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Read More
{}{}