trendingNow12161155
Hindi News >>टेक
Advertisement

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए कैसे करें अप्लाई, स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस करेगा आपकी मदद

How to Bool HSRP for Vehicle: HSRP प्लेट के नीचे बाईं तरफ लेजर टेक्नोलॉजी से लिखी गई एक 10 अंकों की खास पहचान संख्या (PIN) होती है. इसे गाड़ी की सुरक्षा बढ़ाने के लिए लाया गया है. आइए आपको हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अप्लाई करने का तरीका बताते हैं. 

HSRP
Stop
Raman Kumar|Updated: Mar 17, 2024, 03:31 PM IST

How to Apply For HSRP: गाड़ियों की पहचान आसान बनाने और सुरक्षा बढ़ाने के लिए भारत सरकार ने कुछ साल पहले हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) की शुरुआत की थी. इन खास नंबर प्लेटों में कई खूबियां होती हैं, जिसमें स्पेशल 3D होलोग्राम, रिफ्लेक्टिव फिल्म और लेजर से लिखा हुआ सिरीयल नंबर. ये सारी चीजें गाड़ी की सिक्योरिटी बढ़ाती हैं. जुलाई 2022 से भारत में बिकने वाली सभी गाड़ियों पर अब डिफॉल्ट रूप से HSRP नंबर प्लेट लगकर आती हैं.

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) क्या है

HSRP प्लेट के नीचे बाईं तरफ लेजर टेक्नोलॉजी से लिखी गई एक 10 अंकों की खास पहचान संख्या (PIN) होती है. प्लेट का साइज 20 एमएम लंबा और 20 एमएम चौड़ा होता है. हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के साथ छेड़छाड़ या नकली बनाना बहुत मुश्किल होता है. भारत में सभी सरकारी रूप से रजिस्टर्ड गाड़ियों पर अब एचएसआरपी नंबर प्लेट लगाना जरूरी है. 

HSRP नंबर प्लेट कौन लगवा सकता है

परिवहन विभाग द्वारा जारी की जाने वाली नई हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) के लिए दोपहिया, चारपहिया या किसी भी तरह के भारी मोटर वाहन के मालिक आवेदन कर सकते हैं. ये प्लेटें निजी गाड़ियों और टैक्सियों के लिए भी जरूरी हैं.

HSRP नंबर प्लेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

HSRP नंबर प्लेट के लिए आवेदन करने के लिए गाड़ी के मालिक को गाड़ी की रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर और इंजन नंबर जैसी जरूरी जानकारी देनी होती है. साथ ही उनके पास एक ऐसा मोबाइल फोन होना चाहिए जो ओटीपी रिसीव कर सके, एक ईमेल आईडी और ऑनलाइन पेमेंट के लिए यूपीआई आईडी या क्रेडिट और डेबिट कार्ड होना चाहिए. आवेदन की प्रक्रिया सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए शुरू की जा सकती है, जो एचएसआरपी आवेदनों के लिए एक केंद्रीय प्लेटफॉर्म के रूप में काम करती है. आइए आपको इसका तरीका बताते हैं. 

1: सबसे पहले http://www.siam.in वेबसाइट पर जाएं और पेज के ऊपर दाएं कोने में "Book HSRP" ऑप्शन पर क्लिक करें. 
2. अपना नाम, गाड़ी नंबर, कॉन्टैक्ट इन्फॉर्मेशन जैसी जरूरी जानकारियां दें. 
3. फिर अगले पेज पर जाएं, जहां आपको अपना जिला चुनना होगा और अपनी गाड़ी का प्रकार बताना होगा (टू-व्हीलर, थ्री-व्हीलर, फोर-व्हीलर या कॉमर्शियल वाहन).
4. इसके बाद अपनी गाड़ी का ब्रांड चुनें. ये चुनते ही आपको एक अलग वेबसाइट पर भेज दिया जाएगा, उदाहरण के लिए bookmyhsrp.com या orderyourhsrp.com.
5. फिर नई वेबसाइट पर जाकर अपनी गाड़ी की नंबर प्लेट नंबर, चेसिस नंबर, इंजन नंबर, पता, फोन नंबर और ईमेल आईडी जैसी जानकारी भरें. इसके बाद पेमेंट कर दें. अगर आप चाहते हैं कि नंबर प्लेट किसी दुकान पर लगाई जाए तो आप वहां जाने की तारीख और समय भी चुन सकते हैं.
6. इस बात का ध्यान रखें कि इन वेबसाइट पर कैश ऑन डिलीवरी (COD) नहीं होता है. आपको पहले से ही पेमेंट करना होगा. पेमेंट हो जाने के बाद आपको एक रसीद मिलेगी. इसको संभाल कर रखें ताकि जब आप नंबर प्लेट लगवाने जाएं तो ये दिखा सकें.
7. ज्यादातर वेबसाइट्स ये सुविधा देती हैं कि आप अपनी गाड़ी की नंबर प्लेट घर पर मंगवा सकते हैं या किसी नजदीकी शोरूम या वर्कशॉप पर लगवा सकते हैं

Read More
{}{}