trendingNow12242488
Hindi News >>टेक
Advertisement

भारत में लॉन्च हुआ Google Wallet ऐप, GPay से कैसे अलग?

Google Wallet Launch in India: गूगल ने भारत में अपना वॉलेट ऐप लॉन्च किया है. ये ऐप फ्री में इस्तेमाल किया जा सकता है और इसमें आप कई चीजें जैसे - टिकट, रिवॉर्ड्स, यहां तक कि कार की डिजिटल चाबी भी स्टोर कर सकते हैं. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

Google Wallet
Stop
Raman Kumar|Updated: May 10, 2024, 03:39 PM IST

Google Wallet App: गूगल ने हाल ही में पिक्सल 8a फोन के साथ भारत में अपना वॉलेट ऐप भी लॉन्च किया है, जिसका नाम Google Wallet ऐप है. ये ऐप फ्री में इस्तेमाल किया जा सकता है और इसमें आप कई चीजें जैसे - टिकट, रिवॉर्ड्स, यहां तक कि कार की डिजिटल चाबी भी स्टोर कर सकते हैं. . 

भारत में गूगल वॉलेट का पेमेंट से कोई लेनादेना नहीं है

गौर करने वाली बात ये है कि दूसरे देशों में गूगल वॉलेट का इस्तेमाल पेमेंट करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन भारत में ऐसा नहीं है. भारत में उपलब्ध वर्जन बैंक कार्ड को स्टोर नहीं कर सकता और न ही डिजिटल के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए भारत में गूगल पे ऐप का इस्तेमाल होता रहेगा.

तो फिर Google Wallet में क्या स्टोर कर सकते हैं?

आप फ्लाइट टिकट, मूवी टिकट्स, कुछ कंपनियों के वाउचर, लॉयल्टी प्रोग्राम के पॉइंट्स जैसे मेकमाईट्रिप या मैकडॉनल्ड्स के, गिफ्ट कार्ड्स और कुछ खास शहरों के पब्लिक ट्रांसपोर्ट के टिकट्स ( अभी सिर्फ कोच्चि मेट्रो को सपोर्ट करता है) वगैरह को गूगल वॉलेट में स्टोर कर सकते हैं.

गूगल वॉलेट का इस्तेमाल कैसे करें?

अगर आपका फोन एंड्रॉयड है और आप गूगल अकाउंट इस्तेमाल करते हैं तो गूगल वॉलेट को सेट अप करना काफी आसान है. ऐप खोलने के बाद आप जिस भी चीज को वॉलेट में ऐड करना चाहते हैं, उसके बारकोड या क्यूआर कोड को स्कैन करें. आप चाहें तो फोटो भी ले सकते हैं. एक बार ऐड करने के बाद आप ये सारी चीजें अपने दूसरे डिवाइस पर भी देख पाएंगे. गौर करने वाली बात ये है कि अभी सिर्फ कुछ ही BMW कार मॉडल की डिजिटल चाबी भी गूगल वॉलेट में ऐड की जा सकती है.

Google Pay से कैसे अलग है गूगल वॉलेट ऐप?

भारत में ये दोनों अलग-अलग ऐप हैं. गूगल पे एक पेमेंट ऐप है जो यूपीआई इस्तेमाल करता है और अब इसमें रुपे क्रेडिट कार्ड भी स्टोर किए जा सकते हैं. गूगल वॉलेट का इस्तेमाल पेमेंट के लिए नहीं किया जा सकता. अगर आप आईफोन इस्तेमाल करते हैं तो ऐप्पल का अपना वॉलेट ऐप है जो गूगल वॉलेट की तरह ही काम करता है. सैमसंग फोन इस्तेमाल करने वाले सैमसंग वॉलेट ऐप देख सकते हैं जिसमें गूगल वॉलेट और गूगल पे दोनों की सुविधाएं हैं. 

Read More
{}{}