trendingNow11238158
Hindi News >>टेक
Advertisement

Google Search: गूगल पर भूलकर भी इन 4 बातों को न करें सर्च, जाना पड़ सकता है जेल; समाज में होती बदनामी

Google Search: गूगल पर वैसे तो आप कुछ भी सर्च कर सकते हैं लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें आपको कभी भी गूगल पर नहीं ढूंढना चाहिए. ऐसा करने से आपको जेल की यात्रा भी करनी पड़ सकती है. 

Google Search: गूगल पर भूलकर भी इन 4 बातों को न करें सर्च, जाना पड़ सकता है जेल; समाज में होती बदनामी
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 30, 2022, 03:55 AM IST

Google Search: गूगल पर यूं तो आप दुनिया-जहान की सारी चीजें ढूंढ सकते हैं लेकिन कई ऐसी बातें भी होती हैं, जिन्हें आपको भूलकर भी गूगल पर सर्च (Google Search) नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आप भारी मुसीबत में पड़ सकते हैं और आपको जेल यात्रा भी करनी पड़ सकती है. आइए जानते हैं कि गूगल पर किन चीजों को कभी सर्च नहीं करना चाहिए. 

गूगल पर चाइल्ड पोर्न सर्च न करें

चाइल्ड पोर्न भारत समेत दुनियाभर के अधिकतर देशों में बैन है. इस पर कंट्रोल करने के लिए तमाम देशों में कठोर कानून बनाए गए हैं. कोई व्यक्ति गूगल पर चाइल्ड पोर्न को सर्च (Google Search) न करे, इसे रोकने के लिए भारत समेत दुनियाभर की सुरक्षा एजेंसियां दिन-रात काम करती हैं. अगर आप गलती से चाइल्ड पोर्न को सर्च करते हैं तो आप पकड़े जा सकत हैं. ऐसे में आपको जेल जाने से लेकर भारी शर्मिंदगी भी उठानी पड़ सकती है. 

बम बनाने का तरीका जानने से बचें

घर पर बम या दूसरे हथियार बनाने का तरीका कभी भी गूगल पर सर्च (Google Search) नहीं करना चाहिए. दरअसल सभी देशों में इस तरह के शब्द प्रतिबंधित और सुरक्षा एजेंसियों की नजर में होते हैं. अगर आप कभी भी ये शब्द गूगल सर्च में डालते हैं तो सुरक्षा एजेंसियां आपके आईपी एड्रेस के जरिए आसानी से आप तक पहुंच सकती हैं. ऐसे में आपको कोर्ट-कचहरी से लेकर जेल तक की सजा भुगतनी पड़ सकती है. 

ऐप डाउनलोड करने में बरतें सावधानी

गूगल पर आम लोगों के साथ ही ठग भी सक्रिय रहते हैं. उन्होंने गूगल (Google Search) पर कई ऐसे फर्जी ऐप अपलोड कर रखे हैं, जिन्हें डाउनलोड करते ही आपका मोबाइल या लैपटॉप हैक हो सकता है. इसके साथ ही आपकी पर्सनल इंफोर्मेशन ठगों के हाथ लग सकती है. जिसका फायदा उठाकर वे आपको ब्लैकमेल या आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

फर्जी हेल्पलाइन से ठगी कर रहे अपराधी

साइबर ठगों ने गूगल (Google Search) पर विभिन्न कंपनियो के फर्जी हेल्पलाइन नंबर भी अपलोड कर रखे हैं. सामान में कोई भी खराबी होने पर जब लोग इन नंबरों पर कॉल करते हैं तो दूसरी ओर से ओटीपी भेजा जाता है. आप इस ओटीपी को न तो क्लिक करें या ठग को बताएं. दरसअल ऐसा करते ही आपका फोन हैक हो सकता है. चूंकि आजकल सभी के फोन पेटीएम या बैंकों से जुड़े हैं, इसलिए आपका फोन हैक होते ही खाते से जमापूंजी गायब हो सकती है. 

ये भी पढ़ें- WhatsApp के नए फीचर ने काटा गदर! अब Group से हो सकेंगे गायब; किसी को नहीं होगी कानोंकान भनक

 

Read More
{}{}