Hindi News >>टेक
Advertisement

गूगल के सर्च हेड Prabhakar Raghavan ने कर्मचारियों के साथ किया 35 मिनट का टाउन हॉल, बोले- इन चीजों से सीखें

गूगल के सर्च हेड Prabhakar Raghavan ने कर्मचारियों के साथ टाउन हॉल मीटिंग की. उन्होंने मीटिंग में कैजुअल कपड़े पहने हुए थे, उनकी हूडी पर "We use Math" लिखा हुआ था. Google की एक बड़ी मीटिंग में, सर्च डिपार्टमेंट के हेड Raghavan ने इस बात को माना कि पिछले 20 सालों में Google काफी तेजी से आगे बढ़ा है.   

गूगल के सर्च हेड Prabhakar Raghavan ने कर्मचारियों के साथ किया 35 मिनट का टाउन हॉल, बोले- इन चीजों से सीखें
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Apr 24, 2024, 09:25 AM IST

Google की एक बड़ी मीटिंग में, कंपनी के सर्च डिपार्टमेंट के हेड Prabhakar Raghavan ने कंपनी के सामने आने वाली चुनौतियों पर चर्चा की. CNBC की रिपोर्ट के मुताबिक, Raghavan ने इस मीटिंग में कैजुअल कपड़े पहने हुए थे, उनकी हूडी पर "We use Math" लिखा हुआ था. मीटिंग की शुरुआत में उन्होंने माहौल को हल्का करने के लिए कर्मचारियों को बॉबा टी (एक तरह की चाय) लेने का भी सुझाव दिया.

15-20 साल में बदलीं चीजें

Google की एक बड़ी मीटिंग में, सर्च डिपार्टमेंट के हेड Raghavan ने इस बात को माना कि पिछले 20 सालों में Google काफी तेजी से आगे बढ़ा है. उन्होंने बताया कि खासतौर पर कंपनी के विज्ञापन सेक्टर ने बहुत तरक्की की है और पिछले कुछ सालों में कमाई भी काफी बढ़ी है. लेकिन Raghavan ने ये भी कहा कि आगे ये ग्रोथ बनाए रखना मुश्किल होगा. उन्होंने मीटिंग में कहा कि 'आप सब मानेंगे कि चीजें 15-20 साल पहले जैसी नहीं रहीं, काफी बदल गई हैं.' दरअसल, उनकी ये बात सर्च इंडस्ट्री के लिए थी, जिस पर Google पिछले 20 सालों से राज कर रहा है और दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनियों में से एक बन गया है.

बोले- माइक्रोसॉफ्ट दे रहा चुनौती

राघवन ने मीटिंग में ये बताया कि गूगल को अब पहले से ज्यादा जल्दी बदलते माहौल के हिसाब से खुद को ढालना होगा (मतलब, नई टेक्नॉलजी और ज़रूरतों के हिसाब से गूगल को भी अपने काम करने के तरीकों में बदलाव लाने होंगे). CNBC की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने खेल से जुड़ी बातों और जोश बढ़ाने वाले संदेशों का इस्तेमाल करते हुए ये समझाया. उन्होंने बताया कि अब कंपटीशन (मुकाबला) काफी बढ़ गया है और सरकारें भी तरह-तरह के नियम बना रही हैं, जिस वजह से गूगल को जल्दी से चीजें बदलने की जरूरत है. उन्होंने किसी कंपनी का नाम तो नहीं लिया, लेकिन ये जरूर बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के मामले में माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां गूगल को चुनौती दे रही हैं. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि गूगल का भरोसेमंद ब्रांड होना अभी भी एक बड़ा फायदा है, क्योंकि लोग सही जानकारी पाने के लिए गूगल पर ही भरोसा करते हैं.

भारत में बना रहा है टीम

Raghavan ने ये बताने के बाद कि गूगल को कैसे बदलने की जरूरत है, उन्होंने ये भी बताया कि गूगल किन चीजों पर काम कर रहा है ताकि ये बदलाव लाए जा सकें. CNBC के मुताबिक, Raghavan ने ये बताया कि भारत और ब्राजील जैसे अहम बाजारों में यूजर्स के और करीब रहने के लिए गूगल वहां पर अपनी टीमें बना रहा है. साथ ही, उन्होंने ये भी बताया कि वो चाहते हैं कि गूगल के सर्च डिपार्टमेंट में किसी भी काम को पूरा करने में लगने वाला वक्त कम किया जाए. Google Cloud में भी काम तेजी से करने की कोशिशें की जा रही हैं, हालांकि हाल ही में कॉस्ट कटिंग करने की वजह से कुछ दिक्कतें आ रही हैं.

{}{}