trendingNow12056960
Hindi News >>टेक
Advertisement

Google हटा रहा ये असिस्टेंट फीचर्स, देखें पूरी लिस्ट

Google Assistant: गूगल यूजर्स को कई तरह के फीचर्स ऑफर करता है. इनमें से कुछ फीचर्स का इस्तेमाल किया जाता है और कुछ का नहीं. गूगल ने खुलासा किया है कि वह कुछ ऐसे फीचर्स को हटा रहा है, जिनका यूजर्स द्वारा कम उपयोग किया जा रहा है. 

Googel Assistant
Stop
Raman Kumar|Updated: Jan 12, 2024, 07:29 PM IST

Google removing Assistant Features: गूगल असिस्टेंट सभी एंड्रॉइड फोन में पाया जाता है. यह यूजर्स को कई तरह के फीचर्स ऑफर करता है. इनमें से कुछ फीचर्स का इस्तेमाल किया जाता है और कुछ का नहीं. जिस फीचर्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता गूगल उन्हें हटा रहा है. गूगल ने खुलासा किया है कि वह कुछ ऐसे फीचर्स को हटा रहा है, जिनका यूजर्स द्वारा कम उपयोग किया जा रहा है.

गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि "हम गूगल असिस्टेंट को और ज्यादा मददगार बनाना जारी रखते हैं, हम आपके पसंदीदा अनुभवों को प्राथमिकता दे रहे हैं और उन्हें और भी बेहतर बनाने के लिए अंडरलायिंग टेक्नोलॉजी में निवेश कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि कुछ कम इस्तेमाल किए जाने वाले फीचर्स अब सपोर्टिड नहीं होंगे." कुल मिलाकर गूगल असिस्टेंट से 17 फीचर्स हटाए जा रहे हैं. आइए आपको उन फीचर्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें हटाया जा रहा है.

1. गूगल प्ले बुक्स पर अपनी आवाज के साथ ऑडियोबुक चलाना और कंट्रोल करना. आप अभी भी अपने मोबाइल डिवाइस से ऑडियोबुक कास्ट कर सकते हैं. 
2. Google Assistant- इनेबल डिवाइस पर मीडिया अलार्म, म्यूजिक अलार्म और रेडियो अलार्म सेट करना या उपयोग करना. आप एक कस्टम रूटीन बना सकते हैं, जिसमें समान व्यवहार हो या एक मानक अलार्म का उपयोग करें. 
3. अपनी कुकबुक तक पहुंचना या प्रबंधित करना, व्यंजनों को डिवाइस से डिवाइस में ट्रांसफर करना, एक इंस्ट्रक्शनल रेसिपी वीडियो चलाना या स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपी दिखाना. आप Google Assistant का इस्तेमाल वेब और YouTube पर व्यंजनों को खोजने के लिए कर सकते हैं.
4. स्मार्ट डिस्प्ले और स्पीकर पर स्टॉपवॉच का प्रबंधन. आप अभी भी टाइमर और अलार्म सेट कर सकते हैं.
5. अपने Google फैमिली ग्रुप को डिवाइस पर कॉल करने या संदेश प्रसारित करने के लिए अपनी आवाज का उपयोग करना. आप अभी भी अपने घर के डिवाइस पर ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं.
6. ईमेल, वीडियो या ऑडियो संदेश भेजने के लिए अपनी आवाज का उपयोग करना. आप अभी भी कॉल कर सकते हैं और टेक्स्ट संदेश भेज सकते हैं.
7. अपनी आवाज के साथ Google कैलेंडर में किसी ईवेंट का पुनर्निर्धारण करना. आप अभी भी एक नया ईवेंट शेड्यूल कर सकते हैं.
8. Google मैप्स पर Google Assistant ड्राइविंग मोड में ऐप लॉन्चर का उपयोग करके संदेश पढ़ना और भेजना, कॉल करना और मीडिया कंट्रोल करना. आप अभी भी उसी तरह Google मैप्स पर वॉयस कंट्रोल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
9. पहले से शेड्यूल किए गए फैमिली बेल अनाउंसमेंट को शेड्यूल करने या सुनने के लिए पूछना. आप एक कस्टम रूटीन बना सकते हैं जिसमें समान व्यवहार हो.
10. मेडिटेट करने के लिए पूछना. आप अभी भी YouTube जैसे मीडिया प्रोवाइर के साथ ध्यान के लिए पूछ सकते हैं.
11. फिटबिट सेंस और वर्सा 3 डिवाइस पर गतिविधियों के लिए वॉयस कंट्रोल अब उपलब्ध नहीं होगा. आपको गतिविधियों को शुरू करने, रोकने, रोकने और फिर से शुरू करने के लिए अपने डिवाइस पर बटन का उपयोग करने की आवश्यकता होगी. आप अभी भी पिक्सेल वॉच पर वॉयस कंट्रोल गतिविधियों का उपयोग कर सकते हैं.
12. आपकी स्लीप समरी केवल Google स्मार्ट डिस्प्ले पर ही उपलब्ध होगी. आप अभी भी तीसरे पक्ष के स्मार्टवॉच पर वॉयस द्वारा नींद के विवरण के लिए पूछ सकते हैं.
13. स्पीकर और स्मार्ट डिस्प्ले से किए गए कॉल कॉलर आईडी के साथ दिखाई नहीं देंगे, जब तक कि आप डुओ का उपयोग नहीं कर रहे हों.
14. स्मार्ट डिस्प्ले पर परिवेशी "कम्यूट टू वर्क" समय अनुमान देखना. आप अभी भी यात्रा के समय के लिए पूछ सकते हैं और वॉयस द्वारा दिशा-निर्देश प्राप्त कर सकते हैं.
15. व्यक्तिगत यात्रा कार्यक्रमों के बारे में वॉइस कमांड से पूछना अब संभव नहीं होगा. हालांकि, आप अब भी फ्लाइट की स्थिति के बारे में जानकारी पूछ सकते हैं.
16. अपने कॉन्टैक्ट्स के बारे में जानकारी के लिए वॉइस कमांड का उपयोग करना बंद हो जाएगा. हालांकि, आप अब भी उनसे सीधे कॉल कर सकते हैं.
17. कुछ कार्यों को वॉइस कमांड से पूरा करना अब संभव नहीं होगा, जैसे पेमेंट भेजना, आरक्षण करना या सोशल मीडिया पर पोस्ट करना. हालांकि, आप अब भी असिस्टेंट को अपने इंस्टॉल किए गए ऐप्स खोलने के लिए कह सकते हैं.

Read More
{}{}