trendingNow11940849
Hindi News >>टेक
Advertisement

iPhone के पीछे हाथ धोकर पड़ा Google! फोन में लाया ऐसा फीचर, जो बचा सकेगा जान

गूगल ने भारत में कार क्रैश डिटेक्शन फीचर को लॉन्च कर दिया है. अगर कार किसी दुर्घटना में शामिल होती है, तो फीचर एक अलर्ट भेजेगा और आपातकालीन सेवाओं को कॉल करेगा.   

iPhone के पीछे हाथ धोकर पड़ा Google! फोन में लाया ऐसा फीचर, जो बचा सकेगा जान
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Nov 02, 2023, 12:16 PM IST

गूगल ने भारत में अपने पिक्सल फोन्स के लिए कार क्रैश डिटेक्शन फीचर को लॉन्च कर दिया है. यह फीचर दुर्घटना के बाद आपातकालीन मदद को जल्दी से पहुंचाने में मदद करेगा. यह फीचर कार के सेंसर्स और गति डेटा का उपयोग करके दुर्घटना का पता लगाता है. अगर कार किसी दुर्घटना में शामिल होती है, तो फीचर एक अलर्ट भेजेगा और आपातकालीन सेवाओं को कॉल करेगा. यह फीचर भारत सहित कुल 20 देशों में उपलब्ध है. भारत में यह फीचर केवल गूगल पिक्सल 6 और पिक्सल 6 प्रो फोन्स पर उपलब्ध है.

2019 में आई थी ये सुविधा अमेरिका में

Google ने घोषणा की कि भारत में Pixel 4a, Pixel 6a, Pixel 7, Pixel 7 Pro, Pixel 7a, Pixel 8 और Pixel 8 Pro स्मार्टफोन के लिए कार दुर्घटना का पता लगाने की सुविधा उपलब्ध हो रही है. यह सुविधा अमेरिकी दर्शकों के लिए 2019 में शुरू हुई थी, लेकिन अब यह भारत सहित दुनिया के अन्य देशों में भी उपलब्ध होगी.

हालांकि, यह सुविधा अभी केवल 11 भाषाओं में उपलब्ध है, जिनमें अंग्रेजी, डेनिश, डच, इतालवी, जापानी और कुछ अन्य शामिल हैं. हिंदी अभी तक इस सुविधा का समर्थन करने वाली भाषाओं में शामिल नहीं है. ग्लोबल मार्केट में यूजर्स के लिए यह सुविधा Pixel 4a, और बाद के सभी पिक्सल मॉडल्स के लिए उपलब्ध होगी. Google ने कार दुर्घटना का पता लगाने की सुविधा को चुपचाप लिस्टेड किया, लेकिन एंड्रॉइड सेंट्रल रिपोर्टर ने इसे पहले ही खोज निकाला था.

क्या है Pixel car crash detection feature?

कार दुर्घटना का पता लगाने की सुविधा एक्सेलेरोमीटर का उपयोग करके कार के त्वरण को मापती है. अगर एक्सेलेरोमीटर अचानक और तेजी से गति का पता लगाता है, तो सुविधा एक दुर्घटना का संकेत मान लेती है. सुरक्षा सुविधा स्थान डेटा का उपयोग करके दुर्घटना की लोकेशन भी निर्धारित करती है। यह सुविधा माइक्रोफ़ोन का उपयोग करके दुर्घटना की आवाज़ों को भी सुन सकती है.

कैसे चालू करें?

स्टेप 1: अपने फोन पर सेटिंग्स ऐप खोलें.
स्टेप 2: सुरक्षा और आपातकालीन स्थितियां पर टैप करें.
स्टेप 3: कार क्रैश डिटेक्शन पर टैप करें.
स्टेप 4: चालू करें पर टैप करें.

Read More
{}{}