trendingNow12118987
Hindi News >>टेक
Advertisement

Google उधर निकाल रहा लोगों को नौकरी से और इधर कर्मचारी ने रिजाइन किया तो दिया 300% का सैलरी हाइक

Google ने अपने कर्मचारी को रोकने के लिए 300 परसेंट का हाइक दिया, जबकि उसी समय Google दुनियाभर में हजारों कर्मचारियों को निकाल रहा था. उस कर्मचारी को इतनी ज्यादा तनख्वाह बढ़ा दी कि कर्मचारी और जानकार लोग भी हैरान रह गए.   

Google उधर निकाल रहा लोगों को नौकरी से और इधर कर्मचारी ने रिजाइन किया तो दिया 300% का सैलरी हाइक
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Feb 20, 2024, 09:16 AM IST

क्या आपको यकीन है कि किसी कर्मचारी की तनख्वाह में 300% बढ़ोतरी हो सकती है? हां, Google जैसी कंपनियों में यह संभव है. आपने 50% बढ़ोतरी या शायद उससे थोड़ा ज्यादा के बारे में सुना होगा, लेकिन 300% तो बहुत बड़ी बात है और यह भी दिखाता है कि वह कर्मचारी Google के लिए कितना महत्वपूर्ण था. अमेरिका स्थित स्टार्टअप Perplexity AI के सीईओ अरविंद श्रीनिवास ने एलेक्स कांत्रोवित्ज द्वारा आयोजित बिग टेक्नोलॉजी पॉडकास्ट शो में इस हायरिंग के बारे में खुलासा किया. आइए जानते हैं इसके बारे में...

कर्मचारी ने रिजाइन किया तो दिया 300% का सैलरी हाइक

अरविंद श्रीनिवास, जो IIT मद्रास से पढ़े हैं, हाल ही में अपने स्टार्टअप Perplexity AI के लिए Google के एक कर्मचारी को हायर करने की कोशिश कर रहे थे. किसी भी कंपनी छोड़ने से पहले, कर्मचारी को अपने मौजूदा बॉस को बताना होता है कि उन्हें नई नौकरी का ऑफर मिला है. अचानक Google ने उस कर्मचारी को ऐसा ऑफर दिया जिसे सुनकर उसके होश उड़ गए. अरविंद श्रीनिवास कहते हैं कि Google ने उस कर्मचारी को तनख्वाह में चार गुना (लगभग 300 प्रतिशत) बढ़ोतरी दे दी, जबकि उसी समय Google दुनियाभर में हजारों कर्मचारियों को निकाल रहा था.

कर रहा गूगल में काम

आमतौर पर, जब किसी कर्मचारी को नई नौकरी का ऑफर मिलता है, तो वो थोड़ी बढ़ोतरी या फिर नौकरी छोड़ने की बात मान लेता है. मगर इस मामले में, Google ने सबको चौंका दिया. उस कर्मचारी को इतनी ज्यादा तनख्वाह बढ़ा दी कि कर्मचारी और जानकार लोग भी हैरान रह गए. अरविंद श्रीनिवास ने बताया कि कर्मचारी अब भी Google में ही काम कर रहा है, यानी उसने Google का 300 प्रतिशत तनख्वाह बढ़ाने वाला ऑफर स्वीकार कर लिया. ये तो पता नहीं है कि उस AI स्टार्टअप ने क्या ऑफर दिया था, लेकिन Google ने इतना बड़ा ऑफर देकर बता दिया कि वो अपने अच्छे कर्मचारियों को बनाए रखना चाहता है.

गूगल ने की हजारों छंटनियां

ये वाकया और भी खास हो जाता है क्योंकि अभी हाल ही में Google ने कई लोगों को नौकरी से निकाला है. हालांकि पूरा मामला कब का है, ये साफ नहीं बताया गया है, लेकिन ये तो पता है कि पिछले साल से Google कई कर्मचारियों को निकाल रहा है. अभी हाल ही में भी डेढ़ महीने में कंपनी ने Google Assistant, हार्डवेयर और सेंट्रल इंजीनियरिंग जैसे कई विभागों में कर्मचारियों को निकाला। लेकिन, Google ने इन लोगों को कंपनी के अंदर ही दूसरी जगह काम करने का मौका भी दिया.

लेकिन जिनको निकाला गया है, उनके लिए थोड़ा मुश्किल है. अगर वो अप्रैल तक Google के अंदर ही कोई नई नौकरी नहीं ढूंढ पाए, तो उन्हें कंपनी छोड़नी पड़ेगी. इससे उन्हें जल्दी नौकरी ढूंढने की भीड़ लग गई है और ये भी बताता है कि Google के अंदर नौकरी पाना कितना मुश्किल है.

Read More
{}{}