Hindi News >>टेक
Advertisement

Google Maps पर नए फीचर्स के साथ मिलेगा नया लुक, जानें क्या कुछ होगा खास

Google Maps New Look: गूगल मैप्स में तीन नए फीचर्स शामिल किए गए हैं. इतना ही नहीं यूजर्स को एक नया डिजाइन भी देखने को मिलेगा, जिससे गूगल मैप्स का लुक बिल्कुल नया हो जाएगा. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

Google Maps
Stop
Raman Kumar|Updated: Mar 28, 2024, 03:03 PM IST

Google Maps New Features: गूगल मैप्स दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला नेविगेशन ऐप है. यह ऐप यूजर को किसी भी स्थान तक जाने का पूरा रास्ता मोबाइल फोन पर ही दिखा देता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये कई सारे फीचर्स देता है और गूगल इसे और बेहतर बनाने के लिए लगातार नए फीचर्स जोड़ता रहता है. गर्मियों का मौसम आने वाला है. इसको को ध्यान में रखते हुए गूगल मैप्स में तीन नए फीचर्स शामिल किए गए हैं. 

इतना ही नहीं यूजर्स को एक नया डिजाइन भी देखने को मिलेगा, जिससे गूगल मैप्स का लुक बिल्कुल नया हो जाएगा. गूगल मैप्स के नए डिजाइन में कम टैब वाली एक साफ सुथरी होम स्क्रीन होगी. साथ ही इसमें नए पिन कलर शामिल होंगे, जिससे मैप पर जगह ढूंढना आसान हो जाता है. 

बेहतरीन रेस्टोरेंट खोजें 

अब आप गूगल मैप्स पर आसानी से खाने और घूमने के लिए बेहतरीन जगह ढूंढ सकते हैं. गूगल ने अमेरिका और कनाडा के कुछ चुनिंदा शहरों के विशेषज्ञों और स्थानीय लोगों के साथ मिलकर रेस्टोरेंट की सिफारिशें करने वाली एक खास सुविधा शुरू की है. यूजर उस शहर का नाम सर्च कर जहां वो जाना चाहता है और फिर रेस्टोरेंट की लिस्ट देखने के लिए स्क्रीन को ऊपर की तरफ स्वाइप करें. इसके बाद यूजर को रेस्टोरेंट की लिस्ट दिखाई देगी.

Trending list में हर हफ्ते अपडेट होने वाले नए रेस्टोरेंट्स की जानकारी मिलती है, जो यह बताता है कि लोग किन रेस्टोरेंट्स के बारे में सबसे ज्यादा चर्चा कर रहे हैं. Top list में उन रेस्टोरेंट्स को शामिल किया गया है, जिन्हें लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. Hidden gems में ऐसे लोकल फेवरेट रेस्टोरेंट्स शामिल हैं, जो अभी तक सभी को पता नहीं चल पाए हैं. 

अपनी पसंदीदा जगहों को ऑर्गनाइज और शेयर करें 

आप अब उन जगहों को लिस्ट बना सकते हैं, जहां आप जाना चाहते हैं या जहां आप पहले से जा चुके हैं. लिस्ट बनाना बहुत आसान है. लिस्ट बनाने के लिए Saved टैब में "New list" पर टैप करें. फिर जब भी आपको मैप्स पर कोई अच्छी जगह मिले, तो आप उसे अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. अपनी लिस्ट में आप सोशल मीडिया पोस्ट का लिंक भी जोड़ सकते हैं, उदाहरण के तौर पर किसी रेस्टोरेंट के बारे में लिखा हुआ रिव्यू. इससे आपको यह याद रखने में मदद मिलेगी कि आपने आखिर उस जगह को अपनी लिस्ट में क्यों शामिल किया था. यह अपडेट इस महीने के अंत में दुनियाभर में Android और iOS डिवाइस पर उपलब्ध हो जाएगा. 

किसी जगह पर जाने से पहले ही उसके बारे में जानें  

अब आप किसी जगह पर जाने से पहले ही उसका थोड़ा बहुत अनुभव प्राप्त कर सकते हैं. गूगल एआई स्कैन रिव्यू एंड फोटोज आपको यह बताता है कि लोगों को वहां सबसे ज्यादा क्या पसंद आता है. AI अब फोटो में दिख रही डिशेस को पहचान सकता है, जो मेन्यू को समझने में काफी मददगार है. आप किसी भी डिश का नाम, उसकी कीमत, लोकप्रियता और यहां तक कि यह जान सकते हैं कि वो वेज है या नॉन-वेज. ये सारी जानकारी आपको यह तय करने में मदद करेगी कि क्या आपको उस जगह घूमने के लिए जाना चाहिए या नहीं. 

{}{}