Hindi News >>टेक
Advertisement

अब गली-मोहल्ले में भी सही डायरेक्शन बताएगा Google Maps, होने जा रहे हैं ऐप पर कई बदलाव

गूगल मैप्स को नया अपडेट मिलने वाला है, ये अपडेट "Fused Orientation Provider (FOP) API" नाम की नई टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करेगा. इससे आपके फोन में दिशा बताने की सटीकता बढ़ जाएगी, चाहे आपके फोन का ब्रांड कोई भी हो.  

अब गली-मोहल्ले में भी सही डायरेक्शन बताएगा Google Maps, होने जा रहे हैं ऐप पर कई बदलाव
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Mar 12, 2024, 12:02 PM IST

दुनिया भर में गूगल मैप्स की गलत रास्ते दिखाने की खबरें आती रहती हैं. कभी ये लोगों को अजीब रास्तों पर ले जाता है, तो कभी उन्हें फंसा देता है. मगर अब अच्छी खबर है! एंड्रॉयड डेवलपर्स ब्लॉग पर छपे एक नए पोस्ट के अनुसार, गूगल मैप्स को दिशा बताने में और बेहतर बनाने के लिए अपडेट किया जा रहा है. गूगल मैप्स को नया अपडेट मिलने वाला है, ये अपडेट "Fused Orientation Provider (FOP) API" नाम की नई टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करेगा. इससे आपके फोन में दिशा बताने की सटीकता बढ़ जाएगी, चाहे आपके फोन का ब्रांड कोई भी हो.

ये अपडेट आपके फोन के जायरोस्कोप, एक्सेलोमीटर और मैग्नेटोमीटर जैसे सेंसरों की जानकारी को एक साथ मिलाकर काम करेगा. असल में, गूगल पहले भी अलग-अलग सेंसरों से डाटा लेकर दिशा बताने की कोशिश कर चुका है, लेकिन इस नए अपडेट में खास बात ये है कि ये आसपास के चुंबकीय प्रभाव को पहले से बेहतर तरीके से समझ सकेगा. अच्छी बात ये है कि ये नया फीचर सिर्फ गूगल मैप्स तक ही सीमित नहीं रहेगा बल्कि उन सभी ऐप्स में भी काम करेगा जो रास्ता दिखाने के लिए गूगल मैप्स पर निर्भर करती हैं.

यहां बताया गया है कि गूगल मैप्स को अंदर से ही अपडेट किया जाएगा, यानि आपके फोन पर दिखने वाले गूगल मैप्स ऐप के डिजाइन या लेआउट में कोई बदलाव नहीं होगा. साथ ही, ये नया अपडेट एंड्रॉयड 5.0 या उससे ऊपर वाले फोन पर अपने आप सर्वर से अपडेट हो जाएगा या फिर किसी नए ऐप अपडेट के साथ आएगा.

कैसे करेगा यूजर्स को अफेक्ट?

जैसा कि बताया गया है, इस अपडेट से आपके फोन पर दिखने वाले गूगल मैप्स ऐप के डिजाइन या इस्तेमाल करने के तरीके में कोई बदलाव नहीं होगा. ये बदलाव ऐप के अंदर ही किए जा रहे हैं और ये अपडेट अपने आप फोन पर लग जाएगा. कुल मिलाकर, इस नए अपडेट से, खासतौर पर भीड़-भाड़ वाले इलाकों में रास्ता दिखाने में गूगल मैप्स और भी सटीक हो जाएगा.

{}{}