trendingNow12327484
Hindi News >>टेक
Advertisement

जो दुकानें रास्ते में नहीं उनके Ad दिखाने लगा Google Maps, क्या खतरनाक है ये नया फीचर?

Google Maps Ads: गूगल मैप्स एक नया फीचर टेस्ट कर रहा है जो ड्राइवरों को रास्ते में रुकने के लिए स्पॉन्सर्ड दुकानों का सुझाव देगा. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एंथनी हिगमन नाम के एक यूजर ने इस फीचर के बारे में बताया है. 

जो दुकानें रास्ते में नहीं उनके Ad दिखाने लगा Google Maps, क्या खतरनाक है ये नया फीचर?
Stop
Raman Kumar|Updated: Jul 08, 2024, 11:35 PM IST

Google Maps: गूगल मैप्स एक नया फीचर टेस्ट कर रहा है जो ड्राइवरों को रास्ते में रुकने के लिए स्पॉन्सर्ड दुकानों का सुझाव देगा. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एंथनी हिगमन नाम के एक यूजर ने इस फीचर के बारे में बताया है. उन्होंने बताया कि गूगल मैप्स अब उन दुकानों पर रुकने का सुझाव दे सकता है जो विज्ञापन के लिए पैसे देते हैं, भले ही वो आपकी रास्ते में न पड़ें.

सोशल मीडिया पर एंथनी हिगमैन ने बताया कि उन्हें गूगल मैप्स ने Royal Farms नाम की एक दुकान पर रुकने के लिए कहा. ये दुकान उनके रास्ते में नहीं थी और इसकी यूजर रेटिंग भी अच्छी नहीं है, इसे सिर्फ 2.9 रेटिंग मिली है. एक और माइक ब्लुमेंटहल नाम के यूजर ने भी बताया कि गूगल मैप्स ने उन्हें गलत दुकान पर रुकने के लिए कहा.

खतरनाक हो सकते हैं ये पॉप-अप
ये दुकानें यूजर के सर्च हिस्ट्री के हिसाब से नहीं बताई जा रहीं, बल्कि ये पूरी तरह से रैंडम दुकानें हो सकती हैं. ये ठीक वैसे ही है जैसे आप गाड़ी चला रहे हैं और सामने अचानक से कोई होर्डिंग आ जाए. इसके अलावा ये पॉप-अप खतरनाक भी हो सकते हैं. गाड़ी चलाते वक्त ये अचानक से आ जाते हैं और आपको इनपर या तो "कैंसिल" या "ऐड स्टॉप" को चुनना होता है. इससे आपका ध्यान सड़क से हट सकता है, खासकर अगर आप गाड़ी चलाते समय ऑडियो नेविगेशन का इस्तेमाल करते हैं. ये नए य कम अनुभवी ड्राइवरों के लिए काफी परेशानी वाले हो सकते हैं.

यूजर्स का क्या कहना है
रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि हो सकता है कि गूगल ने ये आइडिया अपनी ही दूसरी कंपनी Waze से लिया हो. Waze गाड़ियां चल न रही हों तभी स्पॉन्सरशिप वाली दुकानों का सुझाव देता है. लेकिन कुछ यूजर्स का कहना है कि Waze में भी ऐसा नहीं होता. अभी ये पता नहीं चला है कि गूगल इस फीचर को टेस्ट कर रहा है या जल्द ही सभी यूजर्स के लिए लाने वाला है. एक यूजर ने तो यह भी कह दिया कि अगर उन्हें हर बार गाड़ी चलाते समय ऐसे ही सुझाव मिलते रहे तो वो गूगल मैप्स इस्तेमाल करना बंद कर देंगे. वहीं एक दूसरे यूजर का कहना था कि ये नए ठिकानों को खोजने का अच्छा तरीका भी हो सकता है.

Read More
{}{}