Hindi News >>टेक
Advertisement

Google Maps से हट सकता है ये 'जरूरी' फीचर, जानिए क्या करता है ये काम

Google Maps साल 2025 की शुरुआत तक अपने 'फॉलोड किए गए स्थान' फीचर को हटाने वाली है. इसका मतलब है कि आने वाले साल में आप ऐप पर किसी भी जगह को फॉलो नहीं कर पाएंगे और ना ही अपने फॉलो किए गए स्थानों को देख सकेंगे.   

Google Maps से हट सकता है ये 'जरूरी' फीचर, जानिए क्या करता है ये काम
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Jun 20, 2024, 10:37 AM IST

Google Maps में जल्द एक बदलाव होने वाला है. फोन अरेना के अनुसार, कंपनी साल 2025 की शुरुआत तक अपने 'फॉलोड किए गए स्थान' फीचर को हटाने वाली है. इसका मतलब है कि आने वाले साल में आप ऐप पर किसी भी जगह को फॉलो नहीं कर पाएंगे और ना ही अपने फॉलो किए गए स्थानों को देख सकेंगे. आइए जानते हैं यह फीचर क्या काम करता है...

क्या काम करता है ये फीचर?

'Followed Places' फीचर की मदद से आप अपने आस-पास की पसंदीदा दुकानों और रेस्टोरेंट्स को फॉलो कर सकते थे. इससे आपको उनके बारे में लेटेस्ट जानकारी मिलती रहती थी, जैसे बदलते खुलने-बंद होने का समय, कोई खास ऑफर या फिर कोई नया आइटम जोड़ा जाना.

Google Maps में कुछ बदलाव होने वाला है. 'फॉलो किए गए स्थान' फीचर जो आपको अपनी पसंदीदा दुकानों और रेस्टोरेंट्स को फॉलो करने देता था, उसे कंपनी हटाने वाली है. शायद कुछ लोगों को ये फीचर जानकारी पाने के लिए अच्छा लगता था, लेकिन ऐसा लगता है कि ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते. इसलिए Google ने इस फीचर को ऐप से हटाने का फैसला किया है. Google Maps में ऐसे फीचर्स रखना चाहता है जो हर कोई इस्तेमाल कर सके और लोगों को ऐप इस्तेमाल करने में ज्यादा मजा आए.

Google Maps पर जल्द ही एक बदलाव होने वाला है, जिसका असर आपकी पसंदीदा दुकानों और रेस्टोरेंट्स को ट्रैक करने के तरीके पर पड़ सकता है. कंपनी 'Followed Places' फीचर को हटाने वाली है. अच्छी बात ये है कि Google आपको इस फीचर को हटाने से पहले अपने पसंदीदा स्थानों की जानकारी डाउनलोड करने का ऑप्शन देगा. इस जानकारी को आप किसी दूसरी लोकेशन ऐप में डाल सकेंगे या अपनी शीट में रख सकेंगे.

अभी ये साफ नहीं है कि Google "फॉलो किए गए स्थान" की जगह कोई नया फीचर लाएगा या नहीं. कंपनी ने अभी तक इस फीचर को हटाने की आधिकारिक घोषणा नहीं की है और ना ही वो लोग जो इस फीचर का इस्तेमाल करते थे, उनके लिए किसी और विकल्प की जानकारी दी है.

{}{}