trendingNow12329323
Hindi News >>टेक
Advertisement

iPhone को मिला Android का ये धमाकेदार फीचर, अब नहीं होने देगा तेज गाड़ी चलाने पर चालान

गूगल मैप्स अब iPhone यूजर्स के लिए दो नए फीचर्स ला रहा है: स्पीडोमीटर और स्पीड लिमिट. सबसे पहले इस फीचर को भारत में TechCrunch ने देखा था और बाद में गूगल ने इस बात की पुष्टि की कि ये दुनियाभर के iPhone यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.  

iPhone को मिला Android का ये धमाकेदार फीचर, अब नहीं होने देगा तेज गाड़ी चलाने पर चालान
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Jul 10, 2024, 09:23 AM IST

गूगल मैप्स अब iPhone यूजर्स के लिए दो नए फीचर्स ला रहा है: स्पीडोमीटर और स्पीड लिमिट. ये फीचर्स मई 2019 में ही एंड्रॉयड पर आ चुके थे, जिसमें भारत भी शामिल है. अब ये दोनों ही चीजें कारप्ले (CarPlay) पर भी काम करेंगी और स्पीड टिकट से बचने में iPhone यूजर्स की मदद करेंगी. सबसे पहले इस फीचर को भारत में TechCrunch ने देखा था और बाद में गूगल ने इस बात की पुष्टि की कि ये दुनियाभर के iPhone यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

क्या हैं ये दो फीचर्स?

गूगल मैप्स पर स्पीडोमीटर की सुविधा आपको ये बताएगी कि आप कितनी रफ्तार से गाड़ी चला रहे हैं. हालांकि, गूगल ये साफ करता है कि ये स्पीडोमीटर सिर्फ जानकारी के लिए है और असल रफ्तार जानने के लिए आपको हमेशा अपनी गाड़ी के स्पीडोमीटर का ही इस्तेमाल करना चाहिए.

स्पीड लिमिट अलर्ट फीचर आपको ये बताएगा कि आप तय तेज तो नहीं गाड़ी चला रहे हैं. अगर आपने स्पीड लिमिट पार कर ली है तो ये स्पीड दिखाने वाला इंडिकेटर रंग बदल देगा. गूगल ने ये भी बताया है कि 'कुछ बाहरी कारणों की वजह से, मैप्स का स्पीडोमीटर आपकी असल रफ्तार से थोड़ा अलग हो सकता है.'

कैसे ऑन करें फीचर?

- गूगल मैप्स ऐप खोलें.
- अपनी प्रोफाइल तस्वीर या अकाउंट सर्कल पर टैप करें.
- Settings पर जाएं और फिर "नेविगेशन" चुनें.
- Driving options के तहत, "स्पीडोमीटर" (Speedometer) को चालू/बंद करें.

अगर आपकी लोकेशन पर स्पीड लिमिट फीचर काम करता है, तो आप गाड़ी चलाते वक्त "स्पीड लिमिट" (Speed Limit) को टैप करके स्पीडोमीटर को चालू या बंद कर सकते हैं. ये फीचर गूगल मैप्स में आने से पहले गूगल के दूसरे नेविगेशन ऐप, वेज (Waze) में पहले से मौजूद था. स्पीड दिखाने के अलावा, दुनिया भर के कई देशों में गूगल मैप्स स्पीड कैमरा और मोबाइल स्पीड कैमरों की जानकारी भी दिखाता है.

Read More
{}{}