trendingNow11969521
Hindi News >>टेक
Advertisement

मिलेगा ऑनलाइन चालान से छुटकारा! अब Google Map बचाएगा सड़क पर लगे CCTV कैमरा से

Google Map का नया फीचर, जिसे 'स्पीड कैमरा अलर्ट' कहा जाता है, उन स्थानों के बारे में ड्राइवरों को सूचित करता है जहां सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. यह फीचर ड्राइवरों को यह भी बताता है कि सड़क पर वर्तमान गति सीमा क्या है.   

मिलेगा ऑनलाइन चालान से छुटकारा! अब Google Map बचाएगा सड़क पर लगे CCTV कैमरा से
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Nov 20, 2023, 02:21 PM IST

ऑनलाइन चालान एक बड़ी समस्या बन गई है. कई बार हम सड़क पर चलते समय अनजाने में ही सीसीटीवी कैमरे के सामने से गुजर जाते हैं और हमें पता भी नहीं चलता. इसके अलावा, कई बार हमें उस सड़क की अधिकतम गति सीमा के बारे में भी पता नहीं होता जिस पर हम चल रहे होते हैं. इस वजह से हम ऑनलाइन चालान का शिकार हो जाते हैं.

Google Map करेगा मदद

नया फीचर, जिसे 'स्पीड कैमरा अलर्ट' कहा जाता है, उन स्थानों के बारे में ड्राइवरों को सूचित करता है जहां सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. यह फीचर ड्राइवरों को यह भी बताता है कि सड़क पर वर्तमान गति सीमा क्या है. स्पीड कैमरा अलर्ट फीचर का उपयोग करने के लिए, ड्राइवरों को अपने गूगल मैप ऐप में 'स्पीड कैमरा अलर्ट' सेटिंग चालू करनी होगी.

एक बार जब यह सेटिंग चालू हो जाती है, तो गूगल मैप ड्राइवरों को उन स्थानों के बारे में सूचित करना शुरू कर देगा जहां सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. स्पीड कैमरा अलर्ट फीचर खराब मौसम में भी ड्राइवरों को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है. जब मौसम खराब होता है, तो ड्राइवरों को अक्सर धीमी गति से चलना चाहिए. स्पीड कैमरा अलर्ट फीचर ड्राइवरों को यह याद दिलाने में मदद कर सकता है कि खराब मौसम में गति सीमा कम हो जाती है.

Google Map पर ऐसे चालू करें फीचर-

- अपने एंड्रॉइड या आईफोन पर गूगल मैप खोलें.
- स्क्रीन के निचले हिस्से में, "अधिक" आइकन पर टैप करें.
- 'सेटिंग' पर टैप करें.
- 'ड्राइवर ऑप्शन्स' पर टैप करें.
- 'स्पीडोमीटर' पर टैप करें.
- 'स्पीडोमीटर चालू करें' पर टैप करें.

Read More
{}{}