trendingNow12280473
Hindi News >>टेक
Advertisement

फोटो के साथ Google Lens को दे पाएंगे कमांड, कैसे काम करेगा ये टूल?

Google Lens New Feature: आपने गूगल लेंस के बारे में तो सुना ही होगा. ये गूगल का एक टूल है जिससे आप किसी तस्वीर को क्लिक करके उसके बारे में जानकारी ढूंढ सकते हैं. अब Google इस टूल को और भी बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है. 

Google Lens
Stop
Raman Kumar|Updated: Jun 05, 2024, 02:46 PM IST

Google Lens Update: आपने गूगल लेंस के बारे में तो सुना ही होगा. ये गूगल का एक टूल है जिससे आप किसी तस्वीर को क्लिक करके उसके बारे में जानकारी ढूंढ सकते हैं. इसके साथ ही इसमें कई और तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं, जो यूजर्स का काम आसान करती हैं. यूजर्स के लिए ये काफी यूजफुल टूल है. लेकिन अब Google इस टूल को और भी बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है. ताकि आप तस्वीरों के साथ और भी जानकारी देकर ज्यादा सटीक नतीजे पा सकें. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

अभी तक, Google Lens पर यूजर को पहले तस्वीर लेनी होती है और फिर माइक्रोफोन आइकॉन दबाकर सवाल बोलना होता था. लेकिन जल्द ही ये तरीका और आसान हो सकता है. एंड्रॉयड अथॉरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ऐप के नए बीटा वर्जन की जांच करने पर पता चला है कि गूगल एक ऐसा फीचर लाने वाला है, जिससे आप कैमरा बटन को दबाकर रखते हुए फोटो भी क्लिक कर सकेंगे और सवाल भी पूछ सकेंगे. इसका मतलब एक साथ दोनों काम हो जाएंगे. 

भविष्य में आ सकता है एक और फीचर 

इसके अलावा  Google Lens में भविष्य में एक और नया फीचर आ सकता है जिसे "Search with Video" कहा जा सकता है. अभी ये फीचर काम नहीं करता है, लेकिन हो सकता है कि जल्द ही आप सिर्फ तस्वीर लेने के बजाय छोटा सा वीडियो बनाकर और सवाल पूछकर भी गूगल लेंस से जानकारी प्राप्त कर सकें. ये तरीका और भी ज्यादा आसान और मददगार हो सकता है.

हालांकि, ये दोनों ही फीचर्स अभी गूगल लेंस में मौजूद नहीं हैं, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही इन्हें इस्तेमाल किया जा सकेगा. गूगल ऐसे ही स्मार्ट चश्मों पर भी काम कर रहा है, जिनके बारे में हाल ही में Google I/O इवेंट में दिखाया गया था. हो सकता है कि भविष्य में ये नई टेक्नोलॉजी ऐसे ही चश्मों में भी इस्तेमाल हो.

यह जानकारी गूगल ऐप के कोड को देखकर ली गई है, और हो सकता है कि ये फीचर्स कभी बाहर न आएं भी. लेकिन अगर ये आते हैं, तो गूगल लेंस इस्तेमाल करने का तरीका और भी आसान हो जाएगा और आप तस्वीरों के साथ और जानकारी देकर पहले से भी ज्यादा सटीक जवाब पा सकेंगे.

Read More
{}{}