trendingNow12244903
Hindi News >>टेक
Advertisement

अकाउंट हैकिंग हुई पुरानी बात, अब हैकर्स के पसीने छुड़ा देगा Google का नया ऑप्शन

Google Account Security: अभी तक टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) के लिए सिर्फ मोबाइल पर मिलने वाले ओटीपी का इस्तेमाल होता था. लेकिन, अब गूगल अपने यूजर्स को एक और ऑप्शन दे रहा है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

google
Stop
Raman Kumar|Updated: May 12, 2024, 02:56 PM IST

Google 2FA Authentication: गूगल आपके अकाउंट की सुरक्षा को और मजबूत बनाना चाहता है. इसलिए वो अब आपके अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए नया तरीका दे रहा है. अब आप अपने फोन पर मिलने वाले OTP के अलावा किसी और ऐप की मदद से भी अपने अकाउंट में लॉग इन कर सकते हैं. अभी तक टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) के लिए सिर्फ मोबाइल पर मिलने वाले ओटीपी का इस्तेमाल होता था. लेकिन, अब गूगल अपने यूजर्स को एक और ऑप्शन दे रहा है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

अगर आपका गूगल अकाउंट है तो आपको पता होगा कि फोन नंबर से लॉग इन करना आसान होता है लेकिन अगर आप अपना फोन खो देते हैं या कोई आपके फोन नंबर का गलत इस्तेमाल कर लेता है तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है. इसलिए अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो अकाउंट लॉग-इन करने के लिए ओटीपी पर निर्भर नहीं रहना चाहते तो गूगल आपको थर्ड-पार्टी ऑथेंटिकेटर ऐप्स का ऑप्शन दे रहा है. 

अब यूजर्स को मिलेगा ये ऑप्शन 

अब आप 2FA के लिए ऑथेंटिकेटर ऐप या हार्डवेयर सिक्योरिटी की का इस्तेमाल कर सकते हैं. अब आप किसी खास ऐप की मदद से 6 अंकों का एक कोड प्राप्त कर सकते हैं. यह कोड कुछ समय बाद खुद ही बदल जाएगा और आपको नया कोड मिल जाएगा. इस तरह से आपका अकाउंट ज्यादा सुरक्षित रहेगा. 

40 करोड़ से ज्यादा लोग कर रहे इस्तेमाल 

यह नया तरीका गूगल के सभी अकाउंट पर इस्तेमाल किया जा सकता है, चाहे वो फ्री अकाउंट हो या फिर पेड वर्कस्पेस अकाउंट. गूगल का दावा है कि साल 2023 से अब तक 40 करोड़ से ज्यादा लोग इस खास सुरक्षा को इस्तेमाल कर रहे हैं. 

गूगल ऐसे विज्ञापनों को रोक रहा है जो अश्लील तस्वीरें बनाने वाले ऐप्स को प्रमोट करते हैं.  गूगल पहले से ही ऐसे विज्ञापनों के खिलाफ सख्त नियम रखता है, लेकिन अब मई के अंत से वो सीधे ऐसे ऐप्स और विज्ञापनों को हटा देगा. हाल ही में गूगल ने अपने कंटेंट और ऐप स्टोर की नीतियों में बदलाव किए हैं. आजकल AI जनरेटेड इमेज और कंटेंट तेजी से फैल रहे हैं और गूगल जैसी कंपनियां इन बदले हुए कंटेंट से होने वाले खतरों को कम करने की कोशिश कर रही हैं.

Read More
{}{}