trendingNow11435668
Hindi News >>टेक
Advertisement

Google Chrome यूजर्स हो जाएं सावधान! पहली फुरसत में Delete कर दें ये App; नहीं तो हैकर्स कर देंगे Attack

Google Chrome Users Beware: अगर आप Google Chrome यूज करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. आपको एक खतरनाक एक्सटेंशन से सावधान रहने की जरूरत है जो आपके डिवाइस को नियंत्रित कर सकता है.

 
Google Chrome यूजर्स हो जाएं सावधान! पहली फुरसत में Delete कर दें ये App; नहीं तो हैकर्स कर देंगे Attack
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 11, 2022, 08:33 AM IST

क्या आप गूगल क्रोम यूजर हैं? यदि हां, तो यहां कुछ ऐसा है जिस पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है. आपको एक खतरनाक एक्सटेंशन से सावधान रहने की जरूरत है जो आपके डिवाइस को नियंत्रित कर सकता है. द सन द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, Cloud9 नामक एक खतरा दुर्भावनापूर्ण एक्सटेंशन में छिपा हुआ पाया गया है, जिसके उपयोग से हैकर्स आपके डिवाइस को नियंत्रित कर सकते हैं और आपके खाते और पासवर्ड को अपने कब्जे में ले सकते हैं.

हैकर्स कर सकते हैं अटैक

बता दें, ये आधिकारिक क्रोम स्टोर में उपलब्ध एक्सटेंशन नहीं हैं. सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 'सौभाग्य से ये आधिकारिक क्रोम स्टोर में उपलब्ध एक्सटेंशन नहीं हैं. इसके बजाय वे व्यापक इंटरनेट पर इधर-उधर दुबके हुए हैं - उचित स्टोर के बाहर एक्सटेंशन डाउनलोड करने से परहेज करने का और भी अधिक कारण.' रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि इसे फर्जी एडोब फ्लैश प्लेयर अपडेट जैसी चीजों के लिए वेबसाइटों पर धकेला जाता है. इसके अलावा, क्रोम यूजर्स के अलावा, माइक्रोसॉफ्ट एज यूजर्स को भी सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि यह भी उसी तकनीक का उपयोग करता है और इसलिए एक्सटेंशन द्वारा हमला किया जा सकता है.

स्कैम का हुआ पर्दाफाश

सिस्टम की जानकारी एकत्र करने के लिए एक्सटेंशन में तीन जावास्क्रिप्ट फाइलें हैं, मेजबान के संसाधनों का उपयोग करके क्रिप्टोकुरेंसी माइनिंग, डीडीओएस हमलों का प्रदर्शन, और ब्राउजर शोषण चलाने वाली स्क्रिप्ट को इंजेक्ट करना, ब्लीपिंग कंप्यूटर को सूचित किया. इस स्कैम का पर्दाफाश Zimperium के विशेषज्ञों ने किया है और उन्हें पीड़ितों की सही संख्या की जानकारी नहीं है जो प्रभावित हुए हैं.

रिपोर्ट में कही गई ये बात

फर्म ने चेतावनी दी, 'यह बिल्कुल स्पष्ट है कि यह मैलवेयर समूह सभी ब्राउजरों और ऑपरेटिंग सिस्टम को टारगेट कर रहा है और इस प्रकार अपने हमले की सतह को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है.' रिपोर्ट में जोड़ा गया, 'हमें एक हैकर फोरम से कुछ स्क्रीनशॉट मिले जहां धमकी देने वाला अभिनेता उन पीड़ितों को दिखाता है जिन पर हमला हुआ है.'

बचने के लिए क्या करें?

सुरक्षित रहने और बेस्ट सेक्योरिटी प्राप्त करने के लिए, Google क्रोम यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें. यूजर क्रोम में गोपनीयता और सुरक्षा सेटिंग्स में उन्नत सुरक्षा को भी सक्षम कर सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}