Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

बिना मैकेनिक के रिपेयर होगा पंक्चर टायर, ये डिवाइस फटाफट कर देगा रिपेयर, आपको पता भी नहीं चलेगा

Puncture Repair Kit: कार चलते-चलते टायर फट जाना आम है, लेकिन सूनसान सड़क पर टायर पंक्चर हो जाए तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं.

बिना मैकेनिक के रिपेयर होगा पंक्चर टायर, ये डिवाइस फटाफट कर देगा रिपेयर, आपको पता भी नहीं चलेगा
Stop
Vineet Singh|Updated: Jun 17, 2024, 07:18 PM IST

Puncture Repair Kit: Tyre Repair Device: जब आपकी कार या बाइक का टायर पंक्चर हो जाए तो आपको मैकेनिक की जरूरत पड़ती है, हालांकि आप जब अपनी कार को लॉन्ग रुट पर ड्राइव कर रहे होते हैं तब अगर टायर पंक्चर हो जाए तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. ऐसे में नॉन ट्यूबलेस टायर को स्टिकी स्ट्रिप लगाकर टायर में आए हुए डैमेज को रिपेयर किया जाता है जबकि ट्यूबलेस टायर के लिए होता एक स्पेशल सीलेंट होता है. लेकिन आप चाहें तो इन दोनों के बगैर ही एक खास डिवाइस से अपने टायर को रिपेयर कर सकते हैं. 

दरअसल मार्केट में एक स्पेशल टायर रिपेयर लिक्विड या सीलेंट मौजूद है जिसे एक कम्प्रेसर में जोड़कर आप टायर को रिपेयर कर सकते हैं. ये लिक्विड इस डिवाइस में भरा जाता है और फिर इसे कार के यूएसबी से जोड़कर टायर से जोड़ दिया जाता है. इस प्रोसेस में 5 मिनट से कम समय लगता है. 

कैसे काम करता है टायर रिपेयर डिवाइस 

दरअसल यह किसी एयर कंप्रेसर जैसा डिवाइस होता है जिसमें आपको इस लिक्विड को भरना होता है. यह एक छोटा डिवाइस होता है जो आप बाग में ले जा सकते हैं. आपको बस यह डिवाइस अपने पंचर टायर्स के साथ जोड़ना है इसके बाद आपको बस इसे प्लगइन कर देना है. इस पूरी प्रक्रिया में 5 मिनट से भी काम का समय लगता है और आपका पंचर टायर रिपेयर हो जाता है क्योंकि इसमें भरा हुआ लिक्विड आपके टायर के उसे हिस्से में भर जाता है जहां पर पंचर हुआ रहता है. इसके बाद आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है और आप आराम से अपनी गाड़ी को कहीं पर भी ले जा सकते हैं और इसका टायर एकदम फिट हो जाता है. इस डिवाइस को आप ₹2000 से लेकर ₹5000 के बीच ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं.

{}{}