trendingNow12053380
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

Train की Confirm सीट बुक करने में बड़े काम आते हैं ये ट्रिक्स, आए दिन करते हैं सफर तो आज ही जान लें

अगर आप छुट्टियों के मौसम में यात्रा कर रहे हों या किसी लोकप्रिय ट्रेन में सवारी करने की योजना बना रहे हों. हालांकि, कुछ ट्रिक्स हैं जो आपकी संभावनाओं को बढ़ा सकती हैं.

Train की Confirm सीट बुक करने में बड़े काम आते हैं ये ट्रिक्स, आए दिन करते हैं सफर तो आज ही जान लें
Stop
Vineet Singh|Updated: Jan 10, 2024, 07:24 PM IST

Train Ticket: ट्रेन की कन्फर्म सीट बुक करना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, खासकर अगर आप छुट्टियों के मौसम में यात्रा कर रहे हों या किसी लोकप्रिय ट्रेन में सवारी करने की योजना बना रहे हों. हालांकि, कुछ ट्रिक्स हैं जो आपकी संभावनाओं को बढ़ा सकती हैं.

1. जल्दी बुक करें

जितनी जल्दी आप अपना टिकट बुक करेंगे, ट्रेन में कन्फर्म सीट मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी. टिकट बुकिंग की शुरुआती तारीख आमतौर पर प्रस्थान की तारीख से 60 दिन पहले होती है.

2. एक से अधिक डिवाइस का उपयोग करें

एक से अधिक डिवाइस का उपयोग करके, आप एक ही समय में कई बुकिंग कर सकते हैं. इससे आपको अपना टिकट बुक करने की संभावना बढ़ जाती है.

3. अपना फॉर्म पहले से भर लें

अपना फॉर्म पहले से भरकर, आप बुकिंग प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं. इससे आपको टिकट बुक करने की संभावना बढ़ जाती है.

4. एक से अधिक ट्रेन और क्लास देखें

यदि आप अपनी पसंदीदा ट्रेन या क्लास में टिकट नहीं पा सकते हैं, तो एक से अधिक ट्रेन और क्लास देखें. इससे आपको टिकट बुक करने की संभावना बढ़ जाती है.

5. तत्काल टिकट का प्रयास करें

यदि आप अपनी यात्रा की तारीख से कुछ घंटे पहले टिकट बुक करने का प्रयास करते हैं, तो आपको तत्काल टिकट मिल सकता है. तत्काल टिकट आमतौर पर कम लोकप्रिय ट्रेनों और क्लासों के लिए उपलब्ध होते हैं.

6. IRCTC की एप या वेबसाइट का उपयोग करें

IRCTC की एप या वेबसाइट का उपयोग करके, आप अपनी बुकिंग को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। इससे आपको टिकट बुक करने की संभावना बढ़ जाती है.

7. IRCTC की SMS सेवा का उपयोग करें

IRCTC की SMS सेवा का उपयोग करके, आप टिकट उपलब्ध होने की सूचना प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपको टिकट बुक करने की संभावना बढ़ जाती है.

8. टिकट बुकिंग के लिए एक एजेंट का उपयोग करें

एक टिकट बुकिंग एजेंट का उपयोग करके, आप अपनी बुकिंग को आसानी से कर सकते हैं। हालांकि, एजेंट के शुल्क के बारे में पता होना महत्वपूर्ण है.

इन ट्रिक्स का पालन करके, आप ट्रेन की कन्फर्म सीट बुक करने की अपनी संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं.

Read More
{}{}