Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

हथेली के साइज का है ये Helicopter, भारतीय सेना करती है इसका इस्तेमाल

Drone Helicopter: इस हेलीकॉप्टर ड्रोन को नॉर्वे में स्थित Prox Dynamics नाम की कंपनी ने तैयार किया है. 

हथेली के साइज का है ये Helicopter, भारतीय सेना करती है इसका इस्तेमाल
Stop
Vineet Singh|Updated: Jun 24, 2024, 09:48 PM IST

Drone Helicopter: भारतीय सेना देश को सुरक्षित रखने के लिए दिन रात चौकस और मुस्तैद रहती. आपको बता दें कि भारतीय सेना के पास एक ऐसा हथियार है जो हमला तो नहीं करना करता है लेकिन हमलावरों की जानकारी लाने में अहम भूमिका निभाता है. ये असल में एक ड्रोन हेलीकाप्टर है जो मुट्ठी के साइज का है और जोरदार तरीके से दुश्मन के इलाके में घुस जाता है.

कौन सा है ये मिनी ड्रोन 

ये ड्रोन इतना छोटा है कि इसका साइज और आपकी मुट्ठी का साइज तकरीबन एक जैसा ही होता है. आज हम आपको इस खास ड्रोन के बारे में बताने जा रहे हैं, साथ ही हम ये भी आपको बताएंगे कि आखिर ये क्यों अन्य ड्रोन्स से अलग है. दरअसल हम जिस ड्रोन कैमरे की बात कर रहे हैं वो एक पॉकेट साइज हेलीकॉप्टर है जिसका नाम PD-100 Black Hornet है. ये देखने में काफी छोटा होता है लेकिन जब बात आती है अपना काम करने की तो ये इसे बखूबी अंजाम देता है. 

इस हेलीकॉप्टर की मदद से निगरानी करने का काम किया जाता है, ये उन इलाकों में पहुंच सकता है जहां पर इंसान भी नहीं जा सकते. मुश्किल वेदर कंडीशंस में भी ये बेहतरीन तरीके से काम करता है. इसका काम निगरानी करना है जिसमें ये माहिर है. हालांकि ये ड्रोन हेलीकॉप्टर आम लोगों की पहुंच से बाहर है. 

क्या है खासियत 

PD-100 Black Hornet ड्रोन को बेहद हे संवेदनशील इलाखों की निगरानी करने साथ ही खूफिया मिशन्स में किया जाता है. कई देशों की सेनाएं भी इसका इस्तेमाल कर रही हैं. इस ड्रोन का इस्तेमाल रिमोट से किया जाता है, चूंकि रिमोट में एक डिस्प्ले भी होता है ऐसे में इसे कंट्रोल करने वाला व्यक्ति लाइव फुटेज देख सकता है जो ड्रोन के कैमरे से भेजी जाती है. आपदा प्रभावित क्षेत्रों में नागरिकों को बचाने के लिए चलाए जाने वाले खोजी मिशन्स में भी इसका इस्तेमाल सम्भव है. 

आपको बता दें कि इस हेलीकॉप्टर ड्रोन को नॉर्वे में स्थित Prox Dynamics नाम की कंपनी ने तैयार किया है. ये 10 सेमी लम्बा और 2.5 सेमी चौड़ा है और तकरीबन आपकी मुट्ठी के साइज का होता है. इसे लगातार 20 मिनट उड़ाया जा सकता है, इसमें तीन कैमरे होते हैं. इस ड्रोन हेलीकॉप्टर की टॉप स्पीड 13 मील प्रति घंटे (21 किमी / घंटा) है. इसे खरीदने के लिए आपके पास तकरीबन 1 करोड़ रुपये होने चाहिए. भारत समेत संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, तुर्की, नॉर्वे, नीदरलैंड, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, पोलैंड और न्यूजीलैंड के सशस्त्र बल इस ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल कर रहे हैं.

{}{}