trendingNow12046325
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

नए साल का मजा किरकिरा करेगा आपका TV, पसंदीदा चैनल्स देखने के लिए जेब करनी पड़ेगी ढीली

Channels price Hike: ब्रॉडकास्टर्स सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया और वायकॉम18 ने बढ़ते कंटेंट एक्सपेंसेज की वजह से टीवी चैनल्स की कीमतों में इजाफा कर दिया है जिसकी वजह से अब अब कस्टमर्स को हर महीने टीवी देखने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे. 

नए साल का मजा किरकिरा करेगा आपका TV, पसंदीदा चैनल्स देखने के लिए जेब करनी पड़ेगी ढीली
Stop
Vineet Singh|Updated: Jan 06, 2024, 12:14 PM IST

Channels price Hike: ब्रॉडकास्टर्स सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया और वायकॉम18 ने बढ़ते कंटेंट खर्चों की भरपाई के लिए टीवी चैनल बुके की कीमतों में इजाफा किया है जिसकी वजह से अब नए साल पर टीवी देखने के लिए आपको पहले से ज्यादा रकम चुकानी पड़ेगी. हर महीने आपको इस बढ़े हुए बिल की रकम को अदा करना ही पड़ेगा. सोनी के बुके की कीमतें 10-11% बढ़ गई हैं. डिज़्नी स्टार ने अभी तक अपने नए बुके मूल्य निर्धारण का अनावरण नहीं किया है.

जबकि प्रसारकों ने कहा कि नई कीमत 1 फरवरी से लागू होगी, विनियमन में कहा गया है कि वे रेफरेंस इंटरकनेक्ट ऑफर (आरआईओ) के पब्लिकेशन के 30 दिन बाद नई कीमत लागू कर सकते हैं.

क्या है वजह 

2024 चुनावी वर्ष होने के कारण, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ग्राहकों की नाराजगी को रोकने के लिए ब्रॉडकास्टर रेट कार्ड की सावधानीपूर्वक निगरानी कर रहा है. ट्राई के सूत्रों ने संकेत दिया है कि नियामक नए टैरिफ ऑर्डर (एनटीओ) 3.0 का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए ब्रॉडकास्टर बुके की जांच करेगा. 

नवंबर 2022 में ट्राई द्वारा एनटीओ 3.0 के कार्यान्वयन के बाद ब्रॉडकास्टर्स ने दूसरी बार अपनी कीमतें बढ़ाई हैं. एनटीओ 2.0 के कार्यान्वयन पर गतिरोध के कारण फरवरी 2023 से पहले टीवी चैनल की कीमतें लगभग तीन साल तक जमी हुई थीं. फरवरी 2023 में कीमतों में बढ़ोतरी ब्रॉडकास्टर्स और केबल टीवी कंपनियों के बीच विवाद के बाद हुई, जिसके परिणामस्वरूप ब्रॉडकास्टर्स ने केबल टीवी ऑपरेटरों के लिए टीवी सिग्नल बंद कर दिए.

एक प्रमुख प्रसारण फर्म के शीर्ष स्तर के अधिकारी ने कहा, "वायकॉम18 बीसीसीआई के जुड़ने के कारण सब्सक्रिप्शन राजस्व में मजबूत दोहरे अंक की वृद्धि का लक्ष्य बना रहा है. सोनी और ज़ी ने मुद्रास्फीति से जुड़ी बढ़ोतरी के लिए समझौता कर लिया है."

घटनाक्रम से वाकिफ एक सूत्र के मुताबिक, बीसीसीआई के मीडिया अधिकार खोने और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टीवी अधिकार सौदे के भाग्य पर अनिश्चितता के बाद डिज्नी स्टार अपनी मूल्य निर्धारण रणनीति पर विचार कर रहा है. उद्योग पर नजर रखने वालों ने कहा कि उपभोक्ता स्तर पर वृद्धि सिंगल डिजिट में होगी क्योंकि ब्रॉडकास्टर और टीवी डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म कस्टमर्स पर बोझ कम करने के लिए जल्द ही बातचीत करेंगे.

Read More
{}{}