Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

AC करेगा कम बिजली की खपत, सब काम छोड़कर आज ही करें दें ये मामूली सेटिंग्स

AC Energy Consumption: एयर कंडीशनर चलाना मतलब बिजली का बिल बढ़ना. लगातार गर्मियों के मौसम में एयर कंडीशनर चलाने से आपका मंथली बजट बिगड़ सकता है. 

AC करेगा कम बिजली की खपत, सब काम छोड़कर आज ही करें दें ये मामूली सेटिंग्स
Stop
Vineet Singh|Updated: May 28, 2024, 08:56 PM IST

AC Energy Consumption: अगर आप एयर कंडीशनर चलते हैं और घंटो तक यह लगातार चलता रहता है तो, यकीन मानिए दिल्ली एनसीआर जैसी जगह पर हर महीने तकरीबन 4000 से ₹5000 का बिजली का बिल आपको भरना पड़ सकता है. अगर आप ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो यह बिल और भी बढ़ सकता है ऐसे में जरूरी है कि कुछ ऐसी सेटिंग हो जिससे एयर कंडीशनर से बिजली का बिल जरूरत से ज्यादा ना बढ़े. ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो एयर कंडीशनर चलाने के बावजूद बिजली का बिल नहीं बढ़ने देंगे.

1.एयर आप एयर कंडीशनर को लगातार इस्तेमाल करते हैं तो तापमान को 24°C से 26°C के बीच ही सेट रखें. ऐसा करने से एनर्जी कंज्यूमिंग को कम किया जा सकता है. बता दें कि आपको हर 1°C तापमान कम करने से बिजली खपत 6% तक बढ़ सकती है.

2.अगर आप नियमित रूप से एयर फिल्टर को साफ रखते हैं तो यकीन मानिए इससे एनर्जी कंज्यूमिंग को काफी हद तक कम किया जा सकता है. गंदे फिल्टर एयरफ्लो को कम करते हैं और बिजली खपत बढ़ाते हैं.

3.रात में स्लीप मोड का उपयोग करें, यह तापमान को थोड़ा बढ़ा देता है और बिजली खपत कम करता है. ऐसे में एनर्जी कंज्यूमिंग कम होगी

4.अगर आप एयर कंडीशनर को हाई फैन स्पीड पर सेट करके रखते हैं तो ज्यादा एनर्जी कंज्यूम होती है. ऐसे में आपको फैन स्पीड को स्लो ही रखना चाहिए इससे एनर्जी कंज्यूमिंग कम रखनी चाहिए. 

5.जब आप कमरे में न हों तो एसी बंद कर दें या टाइमर का उपयोग करें. इस तरह से आप एनर्जी कंज्यूमिंग को मिनिमम रख सकते हैं.

अगर इन तरीकों का इस्तेमाल किया जाए तो यकीन मानिए एयर कंडीशनर की वजह से जो बिजली का बिल आता है उसमें 30 से 40% तक की कमी देखी जा सकती है जिससे हर महीने आप हजारों रुपए का बिजली बिल बचा सकते हैं.

{}{}