trendingNow12267602
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

Inverter की बैटरी लाइफ बढ़ा देते हैं ये 5 टिप्स, कुछ घंटे ही करती है काम तो जरूर करें ट्राई

Inverter Battery: अगर inverter की बैटरी के साथ लापरवाही बरती जाए तो ये जल्द ही चार्ज होल्ड करना बंद कर देगी, ऐसे में इन्वर्टर कुछ ही घंटों तक पावर सप्लाई दे पाता है.

Inverter की बैटरी लाइफ बढ़ा देते हैं ये 5 टिप्स, कुछ घंटे ही करती है काम तो जरूर करें ट्राई
Stop
Vineet Singh|Updated: May 28, 2024, 05:26 PM IST

Inverter Battery: इन्वर्टर की बैटरी अगर सही तरीके से काम नहीं कर रही है और कुछ घंटों तक ही बैकअप दे पाती है तो आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनकी मदद से इन्वर्टर की बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है. आज हम आपको ऐसे ही 5 टिप्स के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

1. सही बैटरी चुनें: अपनी ज़रूरतों और बजट के अनुसार सही प्रकार की बैटरी चुनें. ट्यूबुलर बैटरी आमतौर पर जलीय बैटरी की तुलना में अधिक टिकाऊ होती हैं.

2. बैटरी को ठंडी और सूखी जगह पर रखें: बैटरी को सीधे धूप या गर्मी से दूर रखें. गर्मी बैटरी की लाइफ कम कर सकती है.

3. बैटरी को ओवरचार्ज या डिस्चार्ज न करें: ज़्यादा चार्ज या डिस्चार्ज करने से बैटरी की क्षमता कम हो सकती है. अधिकांश इन्वर्टर में ओवरचार्ज और डिस्चार्ज से बचाव के लिए सुरक्षा  प्रणाली होती है.

4. नियमित रूप से बैटरी का रखरखाव करें: बैटरी के पानी का स्तर (जलीय बैटरी के लिए) और टर्मिनलों को साफ रखें. ढीले या जंग लगे कनेक्शनों को ठीक करें.

5. पुराने बैटरी बदलें: समय के साथ बैटरी की क्षमता कम होती जाती है. जब बैटरी 4-5 साल पुरानी हो जाए, तो उसे बदलने पर विचार करें.

इन्वर्टर बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए कुछ अतिरिक्त टिप्स:

अपने इन्वर्टर का उपयोग कम करें: जब ज़रूरत न हो तो इन्वर्टर को बंद कर दें.
बिजली के उपकरणों का भार कम करें: एक साथ कई बिजली के उपकरणों का उपयोग करने से बचें.
सोलर पैनल का उपयोग करें: सोलर पैनल आपके इन्वर्टर बैटरी पर चार्ज कम कर सकते हैं, जिससे उनकी लाइफ बढ़ सकती है.

इन टिप्स को अगर फॉलो किया जाता है तो यकीन मानिए इन्वर्टर की बैटरी को बूस्ट किया जा सकता है और उसकी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है.

Read More
{}{}