trendingNow12052771
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

Smartphone का स्पीकर हो गया है स्लो, वीडियो देखने के लिए लगाना पड़ता है हेडफोन? इन ट्रिक्स से कर सकते हैं बूस्ट

Smartphone Audio Boosting: स्मार्टफोन के स्पीकर की आवाज कम होने के कई कारण हो सकते हैं. इसमें हार्डवेयर की खराबी, सॉफ़्टवेयर की समस्या, या फिर धूल-मिट्टी का जमाव शामिल हो सकता है. 

Smartphone का स्पीकर हो गया है स्लो, वीडियो देखने के लिए लगाना पड़ता है हेडफोन? इन ट्रिक्स से कर सकते हैं बूस्ट
Stop
Vineet Singh|Updated: Jan 10, 2024, 02:03 PM IST

Smartphone Audio Boosting: कई बार आपने देखा होगा कि आपके स्मार्टफोन की आवाज स्लो हो जाती है, इसके बाद आप साधारण वीडियो भी स्मार्टफोन के ओरिजिनल ऑडियो में नहीं सुन पाते हैं. आपको हेडफोन लगाना पड़ता है तभी आप इसकी आवाज सुन पाते हैं. स्मार्टफोन के स्पीकर की आवाज कम होने के कई कारण हो सकते हैं. इसमें हार्डवेयर की खराबी, सॉफ़्टवेयर की समस्या, या फिर धूल-मिट्टी का जमाव शामिल हो सकता है. अगर आपके स्मार्टफोन का स्पीकर भी कम आवाज दे रहा है, तो आप इन ट्रिक्स से उसे बूस्ट कर सकते हैं:

1. सॉफ़्टवेयर सेटिंग्स चेक करें

सबसे पहले, अपने स्मार्टफोन की सॉफ़्टवेयर सेटिंग्स में जाकर वॉल्यूम की सेटिंग्स चेक करें. सुनिश्चित करें कि वॉल्यूम मैक्सिमम पर है. इसके अलावा, यदि आपके स्मार्टफोन में कोई वॉल्यूम बूस्टर ऐप है, तो उसे भी आज़मा सकते हैं.

2. स्पीकर को साफ करें

स्पीकर में धूल-मिट्टी का जमाव होने से भी आवाज कम हो सकती है. इसलिए, स्पीकर को साफ करने के लिए एक टूथब्रश या सूखे कपड़े का इस्तेमाल करें। स्पीकर के छेदों में धूल-मिट्टी को निकालने के लिए हवा भी दे सकते हैं.

3. हार्डवेयर समस्या को ठीक करवाएं

यदि आपने उपरोक्त सभी ट्रिक्स आजमा ली हैं और फिर भी स्पीकर की आवाज कम है, तो हो सकता है कि हार्डवेयर में कोई समस्या हो. इस स्थिति में, आपको अपने स्मार्टफोन को किसी मोबाइल रिपेयरिंग शॉप में ले जाना होगा. कुछ स्मार्टफोन में स्पीकर वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए एक विशेष बटन होता है. यदि आपके स्मार्टफोन में ऐसा बटन है, तो उसे दबाकर वॉल्यूम बढ़ा सकते हैं.

4.वॉल्यूम बूस्टर ऐप का इस्तेमाल 

आप अपने स्मार्टफोन के स्पीकर को बूस्ट करने के लिए कुछ वॉल्यूम बूस्टर ऐप भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इन ऐप्स में आमतौर पर वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए कुछ अतिरिक्त फ़ीचर्स होते हैं, जैसे कि बैंडविड्थ बढ़ाना या एम्प्लीफायर का इस्तेमाल करना. ध्यान रखें कि वॉल्यूम को बहुत अधिक बढ़ाने से स्पीकर को नुकसान हो सकता है. इसलिए, वॉल्यूम को बढ़ाते समय सावधानी बरतें.

Read More
{}{}