trendingNow12289109
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

फ्रिज को हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए OFF , कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं गलती

Fridge Tips: कुछ लोग सुनी सुनाई बातों के हिसाब से अपने रेफ्रिजरेटर को इस्तेमाल करते हैं लेकिन ऐसा करना आपके फ्रिज को खराब कर सकता है. कुछ लोग रेफ्रिजरेटर को घंटो तक ऑफ करके रखते हैं. 

फ्रिज को हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए OFF , कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं गलती
Stop
Vineet Singh|Updated: Jun 11, 2024, 05:52 PM IST

Fridge Tips and Tricks in Hindi:  रेफ्रिजरेटर हर घर में होता है और गर्मियों में इसका इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है. यकीन मानिए अगर आप सही से इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप इसे खराब कर सकते हैं. आपको बता दें कि कुछ लोग सुनी सुनाई बातों के हिसाब से अपने रेफ्रिजरेटर को इस्तेमाल करते हैं लेकिन ऐसा करना आपके फ्रिज को खराब कर सकता है. कुछ लोग रेफ्रिजरेटर को घंटो तक ऑफ करके रखते हैं. कुछ लोग अपने रेफ्रिजरेटर को हफ्ते में एक से दो दिन के लिए कुछ घंटों के लिए बंद कर देते हैं. हालांकि लोगों को ये नहीं पता है कि ऐसा करना जरूरी है या नहीं. लोगों को लगता है कि ऐसा करना उनके फ्रिज को खराब होने से बचाएगा. इसकी असलियत क्या है इस बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

फ्रिज Off करने में फायदा है या नहीं 

आपको अगर लगता है कि कुछ दिनों या कुछ घंटों के लिए फ्रिज बंद करने से ये ठीक रहता है और खराब भी नहीं होता है तो आप गलत हैं. दरअसल फ्रिज में एक ऑटो कट ऑफ का फीचर होता है जिससे फ्रिज अपने आप ही स्विच ऑफ हो जाता है. ऐसा दिन में एक नहीं बल्कि दर्जनों बार होता है जिससे फ्रिज पर लोड नहीं बढ़ता है और ये सालों साल फिट बना रहता है और कूलिंग भी मेंटेन रहती है. ऐसे में इसे कभी भी ऑफ नहीं करना चाहिए, सिर्फ सफाई के दौरान या कोई रिपेयरिंग करने के दौरान ही इसे बंद करना चाहिए. 

रेफ्रिजरेटर बंद करने से क्या होता है आखिर 

अगर आप भी हर हफ्ते या हर रोज कुछ घंटों के लिए अपने रेफ्रिजरेटर की पावरकट करते हैं और इसे ऐसे ही छोड़ देते हैं, इतना ही नहीं आपको ये लगता है कि ऐसा करने से आप बिजली बचा सकते हैं तो यहां पर आप गलत हैं. दरअसल पूरे साल भी अगर रेफ्रिजरेटर चलाया जाए और इसे एक भी दिन के लिए पावर ऑफ  ना किया जाए फिर भी इससे आप कुछ खास बिजली की बचत नहीं कर सकते हैं. दरअसल रेफ्रिजरेटर ऑटोमैटिक कूलिंग करता है, इसमें लगा हुआ टेम्प्रेचर सेंसर खुद ये जान जाता है कि कम पावरकट करना है, ऐसे में ये अंधांधुंध तरीके से कूलिंग नहीं करता रहता है बल्कि जरूरत पड़ने पर पावर ऑफ कर देता है जिससे बिजली की बचत की जा सकती है.

Read More
{}{}