trendingNow12038638
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

WhatsApp पर इन टिप्स से खुद को रख सकते हैं स्कैम से सुरक्षित, आज ही जान लें

WhatsApp Tips: अगर आप नए साल पर किसी तरह के ऑनलाइन स्कैम से बचना चाहते हैं तो आज हम आपको इसका तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप बड़ी ही आसानी के साथ WhatsApp पर खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.  

WhatsApp पर इन टिप्स से खुद को रख सकते हैं स्कैम से सुरक्षित, आज ही जान लें
Stop
Vineet Singh|Updated: Jan 01, 2024, 01:47 PM IST

WhatsApp Tips: WhatsApp पर आजकल जमकर ऑनलाइन स्कैम चल रहा है. ये स्कैम आपके अकाउंट को खाली कर सकता है, इतना ही नहीं आपको बड़ी परेशानी में डाल सकता है. अगर आप नए साल पर किसी तरह के ऑनलाइन स्कैम से बचना चाहते हैं तो आज हम आपको इसका तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप बड़ी ही आसानी के साथ WhatsApp पर खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.  

अनजान नंबरों से सावधान: अज्ञात नंबरों, खासकर विदेशी कोड या संदिग्ध अंकों वाले नंबरों से आने वाले संदेशों का जवाब न दें. अगर आपको किसी ऐसे व्यक्ति से संदेश मिलता है जिसे आप नहीं जानते हैं, तो सावधानी से आगे बढ़ें.  

फिशिंग के जाल से बचें: स्कैमर अक्सर वैध कंपनियों या संगठनों, जैसे बैंकों, डिलीवरी सेवाओं या सरकारी एजेंसियों के रूप में प्रच्छन्न संदेश भेजते हैं. वे लोगो, आधिकारिक दिखने वाली भाषा और तात्कालिकता का उपयोग कर आपको दुर्भावनापूर्ण लिंक पर क्लिक करने या व्यक्तिगत जानकारी साझा करने के लिए धोखा दे सकते हैं. कोई भी कार्रवाई करने से पहले हमेशा भेजने वाले का विवरण और संदेश की वैधता को दोबारा जांच लें.

क्लिक करने से पहले सोचें: व्हाट्सएप संदेशों में कभी भी संदिग्ध लिंक या अटैचमेंट पर क्लिक न करें, भले ही वे किसी ऐसे व्यक्ति से आए हों जिसे आप जानते हैं. ये लिंक आपके डिवाइस पर मैलवेयर डाउनलोड कर सकते हैं या आपको फिशिंग वेबसाइटों पर ले जा सकते हैं जो आपकी जानकारी चोरी करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं.

व्यक्तिगत जानकारी साझा करने में सावधानी: पासवर्ड, बैंक खाता विवरण या क्रेडिट कार्ड नंबर जैसी संवेदनशील जानकारी व्हाट्सएप पर साझा न करें. स्कैमर इस जानकारी का उपयोग आपके पैसे या पहचान चोरी करने के लिए कर सकते हैं.

जल्दी से पैसा कमाने या इनाम के दावों के जाल में न फंसे: अगर कोई आपको किसी चीज़ के बदले आसान पैसा या इनाम का वादा करता है, तो संभावना है कि यह एक घोटाला है. निवेश के अवसर, लॉटरी जीतने या अन्य "बहुत अच्छे लगने वाले" सौदों की पेशकश करने वाले संदेशों से सावधान रहें.

टू-फैक्टर प्रमाणीकरण का उपयोग करें: अपने व्हाट्सएप अकाउंट पर सुरक्षा का एक अतिरिक्त स्तर जोड़ने के लिए टू-फैक्टर प्रमाणीकरण सक्षम करें. इसका मतलब है कि आपको अपने खाते में लॉग इन करने के लिए अपने पासवर्ड के अलावा अपने फोन पर भेजा गया कोड दर्ज करना होगा.

संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें: यदि आपको कोई संदिग्ध संदेश प्राप्त होता है या किसी घोटाले के प्रयास का सामना करना पड़ता है, तो इसे तुरंत व्हाट्सएप को रिपोर्ट करें. आप यह काम +44 7598 505694 पर मैसेज भेज करके या चैट में "रिपोर्ट" विकल्प पर टैप करके कर सकते हैं.

व्हाट्सएप ऐप को अपडेट रखें: सुनिश्चित करें कि आप नवीनतम सुरक्षा सुविधाओं और बग फिक्स से लाभ उठाने के लिए व्हाट्सएप ऐप के नवीनतम संस्करण का उपयोग कर रहे हैं.

Read More
{}{}