trendingNow12020374
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

ये सरकारी App बचा सकता है गाड़ी का चालान, DL साथ ले जाना भूल गए हैं तो ऐसे आएगा आपके काम

Digi Locker: अगर आप अपना DL साथ ले जाना भूल जाते हैं तो आपको फोन में इस App को जरूर रखना चाहिए, ये आपका चालान काटने से बचा सकता है और ट्रैफिक पुलिस चेकिंग के दौरान आपके बड़े काम आ सकता है. 

ये सरकारी App बचा सकता है गाड़ी का चालान, DL साथ ले जाना भूल गए हैं तो ऐसे आएगा आपके काम
Stop
Vineet Singh|Updated: Dec 20, 2023, 04:31 PM IST

Digi Locker: अगर आप कार या बाइक से अपने दफ्तर से घर और घूमने जाते हैं तो रास्ते पर कई बार आपको बीच में ट्रैफिक पुलिस मिलती होगी. ट्रैफिक पुलिस आपसे वाहन के डॉक्युमेंट्स मांगती है जिनमें, RC, पॉल्यूशन के साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस भी शामिल होता है. अगर आपके पास इनमें से कोई भी डोक्युमेंट मिस हो जाए और आप उसे अपने साथ कैरी करना भूल गए हैं तो आपका चालान कट सकता है. हालांकि आप चाहें तो इस समस्या से बचा जा सकता है. इसके लिए आपको बस अपने फोन में एक ऐप डाउनलोड करना है और इस ऐप में अपने डॉक्युमेंट्स को सेव कर देता है. इसके बाद जब आपको ट्रैफिक पुलिस रोकती है तो आप इस ऐप में अपने सुरक्षित दस्तावेजों को दिखाकर चालान से बच सकते हैं. 

कौन सा है ये App क्यों है खास 

दरअसल हम बात कर रहे हैं Digilocker app की, जो एक बेहद ही ट्रेंडिंग और हर व्हीकल ओनर के लिए जरूरी ऐप है जिसकी बदौलत आप अपने वाहन को चालान से बचा सकते हैं. ये एक सरकारी मान्यता प्राप्त ऐप है. दरअसल जब आप अपना वाहन लेकर निकलते हैं और इसके डाक्यूमेंट्स आपके साथ नहीं होते हैं फिर चाहे वह पॉल्यूशन हो या फिर गाड़ी का रजिस्ट्रेशन हो या फिर आपका ड्राइविंग लाइसेंस हो इनमें से कोई भी दस्तावेज आपके पास नहीं होगा तो ट्रैफिक पुलिस को यह अधिकार है कि वह आपका चालान काट सके. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो गूगल प्ले स्टोर से 19 एमबी का यह ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको सिर्फ अपने जरूरी दस्तावेज इस पर अपलोड कर देना है.

ट्रैफिक पुलिस रोके तो क्या करना है आपको

अगर आपको ट्रैफिक पुलिस रोकती है तो आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में मौजूद डिजीलॉकर ऐप में मौजूद इन दस्तावेजों को ट्रैफिक पुलिस को दिखा देना है. यह सरकारी मान्यता प्राप्त ऐप है ऐसे में कोई भी ट्रैफिक पुलिस इसे मानने से इंकार नहीं कर सकती है. अगर आपके पास फिजिकल कॉपी मौजूद है तब तो आप दिखा सकते हैं लेकिन अगर आप फिजिकल कॉपी लेकर सफर नहीं कर रहे हैं तो ऐप में मौजूद दस्तावेजों को दिखा कर चालान से खुद को बचा सकते हैं.

Read More
{}{}