trendingNow12041720
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

सर्दियों में गीजर चलाने से पहले जरूर चेक करें ये 4 चीजें, हादसे से रहना है सुरक्षित तो आज ही जान लें

Geyser Tips: हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको आप अगर गीजर On करने से पहले चेक नहीं करते हैं तो ये एक बड़ी लापरवाही साबित हो सकती है.

सर्दियों में गीजर चलाने से पहले जरूर चेक करें ये 4 चीजें, हादसे से रहना है सुरक्षित तो आज ही जान लें
Stop
Vineet Singh|Updated: Jan 03, 2024, 02:26 PM IST

Geyser Tips: सर्दियों में अगर आपके घर में भी गीजर का इस्तेमाल होता है तो अब आपको भी इसके साथ लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. दरअसल गीजर के साथ अगर लापरवाही बरती जाए तो ये खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप भी सर्दियों में इसे कई बार इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको आप अगर गीजर On करने से पहले चेक नहीं करते हैं तो ये एक बड़ी लापरवाही साबित हो सकती है. तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं ये जरूरी चीजें करके आप काफी समय और पैसा बचा सकते हैं, लेकिन सर्दियों में इसके साथ लापरवाही करना आपको भारी पड़ सकता है. सर्दियों में इसके साथ कौन सी लापरवाही नहीं बरतनी है, इस बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए. 

पावर इंडिकेटर

जब कभी आप गीजर का इस्तेमाल करें तो जरूर देखें कि इसमें पावर इंडिकेटर नजर आ रहा है या नहीं. अगर मेन सोर्स से पावर ऑन करने के बावजूद भी गीजर में लगा हुआ पावर इंडिकेटर नहीं ऑन हुआ है तो आपको तुरंत ही इसकी जांच करनी चाहिए. ऐसा करने से गीजर में अगर कोई खराबी आती है तो आप खुद को सुरक्षित रखते हुए इसे ठीक करवा सकते हैं.

हीटिंग इंडिकेटर

अगर कई घंटे इस्तेमाल करने के बावजूद भी हीटिंग इंडिकेटर ऑन नहीं हुआ है तो इसका मतलब यह है कि या तो हीटिंग सिस्टम ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है या फिर इंडिकेटर में कोई खराबी है. अगर आप इस बात को नजर अंदाज करते हैं तो गीजर में धमाका भी हो सकता है.

गीजर से आवाज आना

अगर आपको गीजर ऑन करने के बाद ही आवाज आ रही है तो आपको इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए और सबसे पहले इसे जांच के लिए देना चाहिए. गीजर के अंदर ज्यादा आवाज आना खतरनाक साबित हो सकता है और इसमें कोई बड़ी खराबी हो सकती है जो आगे चलकर धमाके की वजह बन सकती है.

लीकेज की जांच है जरूरी

कई बार आपका गीजर कुछ हिस्सों से लीक कर रहा होता है और आपको इसके बारे में जानकारी नहीं होती है. आपको हमेशा इस चीज को चेक कर लेना चाहिए और तभी जाकर गीजर का इस्तेमाल करना चाहिए.

Read More
{}{}