trendingNow12279397
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

1 Ton का AC या देसी कूलर, कौन सा कूलिंग डिवाइस करता है सबसे ज्यादा बिजली की खपत

AC Vs Cooler: 1 टन का एयर कंडीशनर और कूलर, किसी भी घर में आमतौर पर ये दोनों हे डिवाइस मौजूद होते ही हैं, लेकिन सवाल ये उठता है कि आखिर दोनों में से सबसे ज्यादा बिजली कौन खर्च करता है.

1 Ton का AC या देसी कूलर, कौन सा कूलिंग डिवाइस करता है सबसे ज्यादा बिजली की खपत
Stop
Vineet Singh|Updated: Jun 04, 2024, 05:27 PM IST

AC Vs Cooler: 1 टन का एयर कंडीशनर और कूलर, किसी भी घर में आमतौर पर ये दोनों हे डिवाइस मौजूद होते ही हैं, लेकिन सवाल ये उठता है कि आखिर दोनों में से सबसे ज्यादा बिजली कौन खर्च करता है. लोगों के मन में ये सवाल रहता ही है. अगर आपके घर में भी दोनों ही डिवाइस हैं और आप ये समझ नहीं पा रहे हैं कि दोनों में से कौन सा डिवाइस बिजली बचा सकता है तो आज हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

सही मानें तो यह कहना मुश्किल है कि 1 टन AC और देसी कूलर में से कौन सा डिवाइस ज़्यादा बिजली खपत करता है, क्योंकि यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे:

1. उपयोग का समय:

यदि आप AC का उपयोग केवल कुछ घंटों के लिए करते हैं, तो यह देसी कूलर की तुलना में कम बिजली खपत कर सकता है, जो पूरे दिन चालू रह सकता है.

2. कमरे का तापमान:

यदि कमरा बहुत गर्म है, तो AC को ठंडा करने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करना पड़ेगा, जिससे बिजली की खपत बढ़ेगी. देसी कूलर कम तापमान में अधिक प्रभावी होते हैं.

3. कमरे का आकार:

बड़े कमरे को ठंडा करने के लिए AC को अधिक ऊर्जा का उपयोग करना पड़ेगा, जबकि देसी कूलर छोटे कमरों के लिए उपयुक्त होते हैं.

4. AC का स्टार रेटिंग:

उच्च स्टार रेटिंग वाले AC कम बिजली खपत करते हैं, जबकि कम स्टार रेटिंग वाले AC अधिक बिजली खपत करते हैं.

5. देसी कूलर का प्रकार:

लकड़ी के पंखे वाले देसी कूलर बिजली से चलने वाले पंखे वाले कूलर की तुलना में कम बिजली खपत करते हैं.

कुछ सामान्य अनुमान:

1 टन AC प्रति घंटे 1 यूनिट (kWh) से 1.5 यूनिट बिजली खपत कर सकता है.
देसी कूलर प्रति घंटे 0.2 यूनिट से 0.5 यूनिट बिजली खपत कर सकते हैं.

निष्कर्ष:

अगर आप बिजली बचाना चाहते हैं, तो आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार AC या देसी कूलर का चयन करना चाहिए. यदि आप कम समय के लिए ठंडा करना चाहते हैं या छोटे कमरे में रहते हैं, तो देसी कूलर एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यदि आपको पूरे दिन ठंडा रहना है या बड़े कमरे में रहते हैं, तो आपको उच्च स्टार रेटिंग वाला AC चुनना चाहिए.

यह भी ध्यान रखें:

AC और देसी कूलर दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं. AC अधिक प्रभावी ढंग से रूम ठंडा करते हैं, लेकिन वे अधिक महंगे होते हैं और अधिक बिजली खपत करते हैं. देसी कूलर कम खर्चीले होते हैं और कम बिजली खपत करते हैं, लेकिन वे उतने प्रभावी नहीं होते हैं.
आप पंखे, पर्दे और छाया का उपयोग करके अपने घर को ठंडा रखने के लिए अन्य तरीकों का भी उपयोग कर सकते हैं, जिससे आपको बिजली बचाने में मदद मिलेगी.

Read More
{}{}