trendingNow11846253
Hindi News >>टेक
Advertisement

Fridge Blast: देर रात बम की तरह फटा फ्रिज, आप भी न करें ये गलती; पड़ जाएंगे लेने के देने

फ्रिज ब्लास्ट के कई मामले सामने आए हैं. हाल ही में  मुजफ्फरपुर जिले में  देर रात फ्रिज ब्लास्ट होने से घर में आग लग गई. इस घटना में दो महिलाओं की मौत हो गई. आइए बताते हैं किन टिप्स को फॉलो करके आप खुद को और फ्रिज को सुरक्षित रख सकते हैं...

Fridge Blast: देर रात बम की तरह फटा फ्रिज, आप भी न करें ये गलती; पड़ जाएंगे लेने के देने
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Aug 29, 2023, 12:22 PM IST

फ्रिज ऐसा इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट है, जिसका हर घर में इस्तेमाल होता है. सालों इसको ऑन करके ही रखा जाता है. लेकिन ठीक से इस्तेमाल न करने पर यह खतरनाक साबित हो सकता है. फ्रिज ब्लास्ट के कई मामले सामने आ चुके हैं. हाल ही में मुजफ्फरपुर जिले में देर रात फ्रिज ब्लास्ट होने से घर में आग लग गई. जिसमे घर में सो रही ननद भाभी की जलकर दर्दनाक मौत हो गई. घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया और परिजनो में कोहराम मच गया है.

क्या थी ब्लास्ट की वजह

शॉर्ट सर्किट होने की वजह से फ्रिज में ब्लास्ट हुआ. आग इतनी तेज पकड़ी कि ननद और भाभी घर से बाहर नहीं जा सकीं और दोनों की जलकर मौत हो गई. घटना रात 1 बजे हुई, जब घर में दोनों महिलाएं अकेली थीं. बता दें, ऐसे मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. अगर आप सही से फ्रिज का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इस तरह का हादसा हो सकता है. आइए बताते हैं किन टिप्स को फॉलो करके आप खुद को और फ्रिज को सुरक्षित रख सकते हैं...

बिजली फ्लक्चुएशन से बचाएं: रेफ्रिजरेटर को कभी भी ऐसी जगह पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जहां बिजली की फ्लक्चुएशन होती है. इससे उसके कंप्रेसर पर दबाव बढ़ सकता है और इससे धमाका हो सकता है.

बर्फ जमने की प्रक्रिया को धीमी करें: कई बार हम फ्रीजर में बर्फ को जमने देते हैं. ऐसे में बर्फ जमती जाती है और बर्फ का पहाड़ जमा हो जाता है. ऐसे में फ्रिज को समय-समय पर खोलते रहें. इससे बर्फ जमने का प्रोसेस धीमा पड़ जाएगा. इसके अलावा टेम्परेचर को भी बढ़ा देना चाहिए.

सर्विस सेंटर से ही कराएं ठीक: अगर रेफ्रिजरेटर में खराबी आती है, खासकर कंप्रेसर में, तो आपको उसे कंपनी के सर्विस सेंटर पर ही ले जाना चाहिए. कंपनी में ओरिजिनल पार्ट्स की गारंटी दी जाती है और आपकी रेफ्रिजरेटर की सुरक्षा भी सुनिश्चित होती है.

खाली रेफ्रिजरेटर को पावर ऑफ करें: अगर आप लंबे समय तक रेफ्रिजरेटर में कोई सामान नहीं रख रहे हैं, लेकिन वह चल रहा है, तो आपको उसे पावर ऑफ करना चाहिए. इससे रेफ्रिजरेटर में किसी तरह की खराबी नहीं होगी.

तापमान को सही रखें: जब भी आप रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल कर रहे होते हैं, तो ध्यान दें कि उसका तापमान सबसे कम स्तर पर नहीं रहे. यह रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर को अत्यधिक दबाव डालने से बचाएगा.

(रिपोर्ट - मणितोष कुमार)

Read More
{}{}