Hindi News >>टेक
Advertisement

Apple के पूर्व कर्मचारी ने खोले Steve Jobs के कई राज, बताया कैसे करते थे काम

पूर्व iPhone डिजाइनर जॉनी इव ने भी उनके साथ बिताए सालों के बारे में खुलकर बात की है. उनका कहना है कि वो उनके पेशेवर जीवन के सबसे असाधारण और खुशी से भरे साल थे. आइए जानते हैं पूर्व iPhone डिजाइनर जॉनी इव ने स्टीव जॉब्स के लिए क्या कहा...  

Apple के पूर्व कर्मचारी ने खोले Steve Jobs के कई राज, बताया कैसे करते थे काम
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Jul 04, 2024, 02:53 PM IST

Apple के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स काम को लेकर काफी सीरियस थे. ऐसे कई पूर्व कर्मचारी बता चुके हैं. अब, पूर्व iPhone डिजाइनर जॉनी इव ने भी उनके साथ बिताए सालों के बारे में खुलकर बात की है. उनका कहना है कि वो उनके पेशेवर जीवन के सबसे असाधारण और खुशी से भरे साल थे. आइए जानते हैं पूर्व iPhone डिजाइनर जॉनी इव ने स्टीव जॉब्स के लिए क्या कहा...

25 साल में की ऐप्पल कंपनी ज्वाइन

जितने लोग टेक्नोलॉजी की दुनिया से नहीं जुड़े हैं, उनके लिए बता दें कि जॉनी इव कभी Apple में मुख्य डिजाइन अफसर थे. उन्‍होंने Apple के कई प्रोडक्ट्स जैसे MacBook, iPhone, iPad, Apple Watch और AirPods को बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. महज 25 साल की उम्र में Apple ज्वाइन करने वाले इव ने स्टीव जॉब्स के साथ मिलकर कंपनी को घाटे से निकाल कर न सिर्फ इनोवेशन का बल्कि डिजाइन का भी दिग्गज बना दिया. Apple में शानदार करियर के बाद 2019 में इव ने अपनी खुद की डिजाइन फर्म, लवफ्रॉम की स्थापना की जो सैन फ्रांसिस्को में स्थित है.

बताया- खुशी से बीते जॉब्स के साथ साल

हाल ही में, 'Life in Seven Songs' नाम के एक पॉडकास्ट में इंटरव्यू देते हुए उन्होंने बताया कि Apple में उनके सबसे खुशी के साल स्टीव जॉब्स के साथ काम करते हुए बीते. 1992 में Apple ज्वाइन करने वाले इव ने इस बारे में भी बताया कि कैसे उनके बचपन ने उनकी रचनात्मकता को निखारा, जिसका इस्तेमाल बाद में उन्होंने इन प्रोडक्ट्स को डिजाइन करने में किया. 

जॉनी इव ने कहा कि 'मुझे लगता है हम दोनों को एक जैसा ही अहसास हुआ था, ये एक अद्भुत जुड़ाव था.' उन्होंने 1997 से 2011 तक Apple में जॉब्स के साथ काम करने के अपने अनुभव को 'अपने जीवन के सबसे खुशी और असाधारण 15 साल' के रूप में बताया. 

इस चीज के हुए कायल

स्टीव जॉब्स की इस खूबी के कायल हो गए थे कि जॉब्स कितनी आसानी से जटिल सोच और आइडियाज को समझा लेते थे. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि 'स्टीव के पास किसी भी मुश्किल चीज को भी आसान शब्दों में समझाने का कमाल का हुनर था.'  उनके इसी हुनर ने Apple के प्रोडक्ट्स के डिजाइन को काफी प्रभावित किया.

{}{}