trendingNow12270678
Hindi News >>टेक
Advertisement

गर्मियों में स्मार्टफोन चार्ज करने में हो रही दिक्कत? इन टिप्स से फोन रहेगा ठंडा और चार्जिंग होगी सुपरफास्ट

Smartphone Heating Issue: गर्मी के मौसम में कई लोगों को अपने स्मार्टफोन चार्ज करने में दिक्कत होती है. कुछ लोगों को तो फोन बहुत स्लो चार्ज होता है तो वहीं कुछ लोगों का फोन चार्ज ही नहीं होता. ऐसा क्यों होता है और इसके पीछे का क्या कारण है. 

Smartphone Heating Issue
Stop
Raman Kumar|Updated: May 30, 2024, 07:16 PM IST

Smartphone Tips: आजकल देश में गर्मी का मौसम चल रहा है. इस मौसम में कई लोगों को अपने स्मार्टफोन चार्ज करने में दिक्कत होती है. कुछ लोगों को तो फोन बहुत स्लो चार्ज होता है तो वहीं कुछ लोगों का फोन चार्ज ही नहीं होता. ऐसा क्यों होता है और इसके पीछे का क्या कारण है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिससे आप गर्मियों में अपने फोन का ख्याल रख सकते हैं. 

गर्मियों में फोन की समस्याएं

इंसानों की तरह ही ज्यादा गर्म टेम्परेचर स्मार्टफोन के लिए भी अच्छा नहीं होता. एक निश्चित तापमान पर फोन बेहतर काम करते हैं. गर्मियों में बाहर का तापमान ज्यादा होने से फोन भी गर्म हो जाता है. फोन पर सिर्फ इंटरनेट चलाने से भी वो गर्म हो सकता है, खासकर अगर उसमें हीट निकालने का कोई अच्छा तरीका न हो. नए फोन जिनमें तेज प्रोसेसर और बेहतरीन स्क्रीन होती है, वो जल्दी गर्म हो जाते हैं और फिर उन्हें ठंडा होने में भी थोड़ा समय लग सकता है. अगर फोन को सीधी धूप में इस्तेमाल करते हैं तो डिस्पेल डिम हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि स्क्रीन की ब्राइटनेस बढ़ाने से वो ज्यादा हीट जेनरेट करता है, जिससे ओवरऑल परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है. 

गर्मियों में फोन चार्ज ना होने का कारण

अगर गर्मियों में फोन चार्ज नही हो रहा है तो इसका मतलब यह नहीं कि वो खराब हो गया है. कई बार फोन खुद को गर्मी से बचाने के लिए ऐसा करता है. नए एंड्रॉडय स्मार्टफोन तेजी से चार्ज होते हैं, जिससे फोन गर्म हो जाता है. अगर फोन के अंदर का सेंसर ज्यादा गर्मी महसूस करता है, तो फोन चार्ज होना धीमा कर देता है या बंद कर देता है, ताकि वो ठंडा हो सके. 

गर्मियों में फोन चार्ज करने के टिप्स

कवर हटाकर चार्ज करें
चार्ज करते वक्त फोन का कवर हटा दें, ताकि गर्मी आसानी से निकल सके. वायरलेस चार्जिंग की बजाय वायर्ड चार्जिंग का इस्तेमाल करें. साथ ही गेम खेलते वक्त फोन चार्ज ना करें. इससे फोन बहुत गर्म हो सकता है. 

फोन की बैटरी खराब हो सकती है
फोन इस्तेमाल करते-करते बैटरी कमजोर हो जाती है. गर्मी के साथ मिलकर ये और भी धीमी चार्ज हो सकती है. अगर फोन की फूली हुई है, तो इसका मतलब बैटरी खराब हो चुकी है. ऐसा होने पर बैटरी बदलवा लें. फोन को बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने या खराब बैटरी की वजह से भी वो गर्म हो सकता है. 

फोन की देखभाल कैसे करें

1. हमेशा कंपनी का ही चार्जर इस्तेमाल करें.
2. फोन गर्म हो जाए तो उसे ठंडा होने दें. 
3. बैटरी को पूरी तरह डिस्चार्ज न होने दें.
4. फोन को ज्यादा चार्ज न करें.
5. फोन में कोई खराबी न हो, इसका ध्यान रखें.
6. फोन को जल्दी ठंडा करने के लिए कवर हटा दें.
7. फोन पर ज्यादा जोर ना डालें.
8. अगर फोन पानी में गीला हो जाए, तो उसे पूरी तरह सुखाकर ही चार्ज करें. 

Read More
{}{}