trendingNow12361118
Hindi News >>टेक
Advertisement

आपका Facebook-Instagram हो जाएगा हाईजैक! हैकर्स ने ढूंढ निकाला नया तरीका, सुनकर चौंक उठेंगे

Facebook Instagram copyright scam: धोखेबाज़ पैसे वसूलने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर मौजूद मेटा के कॉपीराइट लागू करने वाले टूल का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. इस क्षेत्र में कई सोशल मीडिया प्रभावशाली लोगों ने झूठे कॉपीराइट दावों की शिकायत की है, जिससे उनकी सामग्री हटा दी गई और उनसे पैसे की मांग की गई.  

आपका Facebook-Instagram हो जाएगा हाईजैक! हैकर्स ने ढूंढ निकाला नया तरीका, सुनकर चौंक उठेंगे
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Jul 31, 2024, 08:29 AM IST

कुछ धोखेबाज मिडिल ईस्ट में प्रभावशाली लोगों और व्यापारियों से पैसे वसूलने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर मौजूद मेटा के कॉपीराइट लागू करने वाले टूल का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस क्षेत्र में कई सोशल मीडिया प्रभावशाली लोगों ने झूठे कॉपीराइट दावों की शिकायत की है, जिससे उनकी सामग्री हटा दी गई और उनसे पैसे की मांग की गई.

मेटा टूल्स का कर रहे इस्तेमाल

धोखेबाज़ मेटा के राइट्स मैनेजर टूल का इस्तेमाल करके लोगों की असली कंटेंट को चुराई हुई बताते हैं और फिर पैसे नहीं देने पर परेशानी बढ़ाने की धमकी देते हैं. हालांकि मेटा ने इस टूल तक पहुंच को कम करने की कोशिश की है, लेकिन ये धोखेबाज अब पूरी दुनिया में ऐसा कर रहे हैं.

ऐसे ऐंठे जा रहे पैसे

जब धोखेबाजों को राइट्स मैनेजर का इस्तेमाल करने की अनुमति मिल जाती है, तो वे कंटेंट चुरा सकते हैं, झूठे दावे कर सकते हैं कि वो कंटेंट उनकी है, और कंटेंट बनाने वालों से पैसे ऐंठ सकते हैं. चोरी किए हुए कंटेंट को अपलोड करके और कॉपीराइट का दावा करके, वे कंटेंट को हटाने पर मजबूर कर सकते हैं और फिर कंटेंट वापस करने के बदले पैसे मांग सकते हैं.

इन धोखों के शिकार लोगों को काफी पैसों का नुकसान हुआ है और उनकी साख को भी धक्का लगा है. हालांकि मेटा का कहना है कि वो इस समस्या को सुलझा रहा है, लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि कंपनी अपने प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल रोकने के लिए काफी कुछ नहीं कर रही है.

Rights Manager tool पर क्या बोला मेटा?

मेटा के एक प्रवक्ता ने एक ईमेल में कहा कि कंपनी यूजर्स को ऐसा कंटेंट का मालिक होने का दावा करने से रोकती है जो उनका नहीं है. प्रवक्ता ने कहा, 'जब हम गलत इस्तेमाल के मामले देखते हैं तो हम नियमित रूप से एक्सेस रद्द कर देते हैं या अकाउंट बंद कर देते हैं और हम इसमें बहुत पैसा लगाते हैं ताकि दुनिया भर के लोग अपने अधिकारों की रक्षा कर सकें और अपने कंटेंट का बड़े पैमाने पर प्रबंधन कर सकें.' उन्होंने कहा कि मेटा के राइट्स मैनेजमेंट टूल दुनिया भर में हैं.

Read More
{}{}