trendingNow12142612
Hindi News >>टेक
Advertisement

Facebook और Instagram दुनियाभर में डाउन, डेढ़ घंटे बाद सर्विस शुरू, लोग हो गए बेचैन

Facebook-Instagram Down: फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए बुरी खबर है क्योंकि दोनों ही प्लेटफार्म बुरी तरह से डाउन हो गए हैं जहां पर एक तरफ फेसबुक के अकाउंट लॉग आउट हो गए हैं और इसे Login करने में दिक्कत आ रही है वहीं इंस्टाग्राम पर समथिंग वेंट रॉन्ग बार-बार दिखा रहा है.

Facebook और Instagram दुनियाभर में डाउन, डेढ़ घंटे बाद सर्विस शुरू, लोग हो गए बेचैन
Stop
Vineet Singh|Updated: Mar 05, 2024, 11:36 PM IST

Facebook-Instagram Down: 4 मार्च को शाम साढ़े आठ बजे के आसपास फेसबुक और इंस्टाग्राम ने काम करना बंद कर दिया. लोग अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन नहीं कर पा रहे थे और इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन करने पर यूजर्स को नए फीड्स शो नहीं कर रहे थे. ये समस्या सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के यूजर्स फेस कर रहे थे. 10 बजे के आसपास ये समस्या ठीक होना शुरू हुई और कुछ यूजर्स के अकाउंट फिर से एक्टिवेट हो गए. तकरीबन 2 घंटे तक परेशान रहने के बाद यूजर्स को इस समस्या से निजात मिल पाई. आपको बता दें इस मामले पर बाद में मेटा का आधिकारिक बयान भी आया जिसमें यूजर्स को हुई परेशानी के लिए माफ़ी मांगी गई और जल्द से जल्द दिक्कत ठीक करने की बात कही गई. ये समस्या मेटा के प्लेटफॉर्म्स के साथ ही यूट्यूब यूजर्स के भी सामने पेश आई. हालांकि 2 घंटे की उठापटक के बाद समस्या को ठीक कर लिया गया. 

ग्लोबल आउटेज का है मामला

आपको बता दें कि सिर्फ भारत ही में नहीं बल्कि विश्व भर में फेसबुक और इंस्टाग्राम चलने वाले यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि दुनिया भर में यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह से डाउन हो चुके हैं. Login की समस्या के साथ ही लोगों को रिफ्रेश करने में भी काफी दिक्कत आ रही है जिसकी वजह से एक पेज भी ओपन नहीं हो रहा है. जब आप अपना इंस्टाग्राम ओपन करते हैं उसे दौरान या तो समथिंग वेंट रॉन्ग दिख रहा है या फिर आपका पेज रिफ्रेश नहीं होगा जिसमें आपकी फ़ीड भी नहीं दिखाई देंगे.

यूट्यूब पर भी यूजर्स को पेश हुई समस्या 

फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ ही YouTube ने पुष्टि की कि कुछ उपयोगकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म पर वीडियो लोड करने में समस्या हो रही है. Google के समर्थन पृष्ठ पर एक पोस्ट के अनुसार, उपयोगकर्ताओं को शॉर्ट्स पर स्क्रॉल करते समय एक खाली होम पेज, एरर संदेश, घूमने वाले पहिये और शॉर्ट्स के फ़ीड पर देखने के लिए वीडियो खत्म होने का एक्सपीरियंस हो सकता है.

ट्विटर पर जमकर भड़ास निकाल रहे यूजर्स 

आपको बता दें कि ट्विटर पर लोग जमकर सोशल मीडिया अकाउंट डाउन होने की शिकायत कर रहे हैं और अपनी भड़ास निकाल रहे हैं. दरअसल ट्विटर अभी भी काम कर रहा है और इसी वजह से ज्यादातर यूजर्स ट्विटर पर आकर जमकर भड़ास निकाल रहे हैं और तेजी से इस मामले को रिपोर्ट कर रहे हैं और अपने-अपने एक्सपीरियंस साझा कर रहे हैं.

सामने आया मेटा का बयान 

एंडी स्टोन (मेटा संचार प्रमुख एंडी स्टोन) ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि, हम जानते हैं कि लोगों को हमारी सेवाओं तक पहुंचने में परेशानी हो रही है. हम अभी इस पर काम कर रहे हैं.

रात 10 बजे तक भी ठीक नहीं हुई समस्या 

आपको बता दें कि रात रात 10 बजे तक भी ये समस्या ठीक नहीं हुई है और ऐसे में यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस समस्या की वजह से दुनियाभर के यूजर्स के बीच खलबली मची हुई है और इसका कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है.   

Elon मस्क ने जमकर ली फिरकी 

आपको बता दें कि X के मालिक Elon मस्क ने बिना कुछ कहे एक फोटो शेयर करके फिरकी ले ली है. ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि मस्क भी कुछ कमेंट कर सकते हैं और ऐसा ही हुआ. बता दें कि एक्स ही एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो काम नहीं कर रहा है बाकी इंस्टाग्राम, फेसबुक, थ्रेड वगैरह काम नहीं कर रहे हैं.   

कुछ जगहों पर चलने लगा फेसबुक 

आपको बता दें कि तकरीबन 10 बजकर 15 मिनट पर फेसबुक ने कुछ जगहों पर वापस पहले की तरह काम करना शुरू कर दिया है. 

डाउन डिटेक्टर की रिपोर्ट के अनुसार तकरीबन 10 बजे तक पूरी तरह से डाउन रही सर्विस 

downdetector की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार तकरीबन साढ़े 8 बजे से लेकर 10 बजे के बीच तक मेटा रिलेटेड ऐप्स की सर्विस प्रभावित रही है. इस समस्या को तकरीबन 2800 यूजर्स ने रिपोर्ट किया है. 

मेटा ने जारी किया आधिकारिक बयान 

मेटा ऑन आउटेज - आज पहले, एक तकनीकी समस्या के कारण लोगों को हमारी कुछ सेवाओं तक पहुँचने में कठिनाई हुई. हमने प्रभावित सभी लोगों के लिए समस्या का जल्द से जल्द समाधान किया और किसी भी असुविधा के लिए हम माफी चाहते हैं.

साल 2021 में भी देखने को मिला था आउटेज 

ये पहला मौका नहीं है जब ऐसा जोरदार आउटेज देखने को मिला है. इससे पहल साल 2021 में भी ऐसा आउटेज देखने को मिला था meta apps में - 4 अक्टूबर 2021 को 4 घंटे तक आउटेज देखने को मिला था. 

Read More
{}{}