trendingNow12095936
Hindi News >>टेक
Advertisement

देश-विदेश की लोकेशन को घर बैठे एक्सपीरियंस कराएगा Apple Vision Pro, जानें और क्या है खास

Apple Vision Pro: ऐप्पल विज प्रो को लेकर खूब चर्चा हो रही है. यह सिर्फ एक फैंसी हेडसेट से कहीं ज्यादा होने का वादा करता है, क्योंकि यह वर्चुअल रिएलिटी (VR) और ऑगमेंटेड रिएलिटी (AR) का जबरदस्त कॉम्बिनेशन है. आइए आपको इसकी खासियत के बारे में बताते हैं. 

Apple Vision Pro
Stop
Raman Kumar|Updated: Feb 05, 2024, 05:30 PM IST

Apple जब कोई नया प्रोडक्ट लाता है तो धूम मच ही जाती है. Apple Vision Pro के आने के बाद भी यही यही हाल है. लोगों में इसको लेकर खूब चर्चा हो रही है. ऐप्पल विज प्रो सिर्फ एक फैंसी हेडसेट से कहीं ज्यादा होने का वादा करता है, क्योंकि यह वर्चुअल रिएलिटी (VR) और ऑगमेंटेड रिएलिटी (AR) का जबरदस्त कॉम्बिनेशन है. आइए आपको इसकी खासियत के बारे में बताते हैं. 

मल्टीटास्किंग 

ऐप्पल विजन प्रो कई वर्चुअल स्क्रीन बनाता है, जिससे आप बोराके आइलैंड के खूबसूरत बीच पर मीटिल में शामिल हो सकते हैं. साथ ही साथ अपने बच्चे का होमवर्क भी करा सकते हैं. ये सब visionOS और उसके 3D इंटरफेस की बदौलत संभव है. आप मैजिक कीबोर्ड और मैजिक ट्रैकपैड के सपोर्ट को इसमें शामिल कर लें तो आप अपना Mac इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही कंटेंट भी देख सकते हैं.

फ्लाइट में करें इस्तेमाल

अगर आप फ्लाइट में Vision Pro का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपनी पूरी कंटेंट लाइब्रेरी अपने साथ ले जा सकते हैं. Vision Pro दो डिस्प्ले में 23 मिलियन पिक्सल पैक करने के लिए माइक्रो-OLED तकनीक का इस्तेमाल करता है. ऐप्पल ने एक नए चिप का भी इस्तेमाल किया है जो 12 कैमरों, पांच सेंसर और छह माइक्रोफोन से इनपुट को प्रोसेस करता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कंटेंट यूजर की आंखों के सामने रियल टाइम में दिखाई दे रहा हो. 

Vision Pro वास्तव में आपको कई खेलों को स्ट्रीम करने की अनुमति देता है और आपके पास बहुत सारी स्क्रीन हो सकती हैं. इसमें हर ऑडियो पॉड के अंदर दो एम्पलीफाइड ड्राइवर होते हैं, जो यूजर के सिर और कान की ज्योमेट्री के आधार पर पर्सनलाइज़्ड स्पैशियल ऑडियो प्रदान करते हैं. 

एंटरटेनमेंट

ऐप्पल विजन प्रो को आप एंटरटेनमेंट के लिए कर सकते हैं. इसकी मदद से आप फिल्म या टीवी शो देख सकते है. यह आपके आस-पास के माहौल को एक इमर्सिव थिएटर जैसी जगह में बदल देता है. इसमें दो अल्ट्रा-हाई-रिजॉल्यूशन डिस्प्ले हैं जो 100 फीट चौड़ी स्क्रीन जैसा महसूस करा सकते हैं और एक एडवांस स्पैशियल ऑडियो सिस्टम भी दिया गया है.

आप अपनी पूरी फोटो लाइब्रेरी को iCloud में काफी डिटेल से देख सकते हैं. अगर आपने कोई ऐसी फोटो क्लिक की है, जिस पर आपको गर्व है तो विजन प्रो पर आपको ऐसा लगेगा की आप वास्तव में वहां खड़े हैं. विजन प्रो में ऐप्पल का पहला 3D कैमरा है जो यूजर्स को पुराने फोटो को कैप्चर करने और एक्सपीरियंस करने का शानदार अनुभव देता है. 

अपने आप को बनाएं इंटीरियर डेकोरेटर

यह यूजर को एक बहुत अच्छी सुविधा देता है. इसकी मदद से आप यह देख पाएंगे कि दीवार पर पेंट करने के बाद वह कैसी दिखेगी. आपको जो कलर अच्छा लगे उस कलर का पेंट आप दीवार पर करा सकते हैं. 

बिना सफर किए कहीं भी घूमें

Vision Pro की मदद से आप उन जगहों पर घर बैठे घूम सकते हैं, जहां आप जाना चाहते हैं. अगर आपको एवरेस्ट पर योगा करने का मन है तो ऐप्पल विजन प्रो की मदद से आप ऐसा कर सकते हैं. इसमें Environments नाम का एक बेहतरीन फीचर होता है, जिसकी मदद से यूजर ऐसा कर सकते हैं. 

Read More
{}{}