trendingNow12373760
Hindi News >>टेक
Advertisement

आपके फोन का चार्जर असली है या Fake? जरूर देखें ये नंबर, बता देगा पूरी असलियत

क्या आपने भी ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन मार्केट से स्मार्टफोन चार्जर खरीदा है? आपको शक है कि यह नकली है? इसका पता आप आसानी से लगा सकते हैं. बस पीछे लगे नंबर को यहां सर्च करना होगा. पूरी असलीयत सामने आ जाएगी...

आपके फोन का चार्जर असली है या Fake? जरूर देखें ये नंबर, बता देगा पूरी असलियत
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Aug 08, 2024, 10:30 AM IST

भारत में कई बाजार हैं जहां नकली प्रोडक्ट्स को असली बताकर बेचा जाता है. असली एप्पल चार्जिंग एडाप्टर की कीमत लगभग 1600 रुपये होती है, जबकि नकली वर्जन कई ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर लगभग 1200 रुपये में उपलब्ध है. नकली प्रोक्ट्स आमतौर पर कंपनी द्वारा निर्धारित स्पेसिफिकेशन को पूरा नहीं करते हैं और संभावित रूप से डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

नकली प्रोडक्ट्स की बिक्री को नियंत्रित करने के लिए नियम हैं, लेकिन असली और नकली प्रोडक्ट्स में अंतर करना आमतौर पर मुश्किल होता है क्योंकि वे अक्सर एक ही पैकेजिंग, एक ही डिजाइन और एक ही नाम के साथ आते हैं. हालांकि, पैकेजिंग, नाम और डिजाइन में असंगतियों को देखकर इनमें अंतर किया जा सकता है, लेकिन यह आसान काम नहीं है.

R-Number से चलेगा पता

नकली और कम्पैटिबल प्रोडक्ट्स में अंतर होता है. कम्पैटिबल उत्पादों का नाम और डिजाइन समान नहीं होता है और वे अलग-अलग पैकेजिंग में आते हैं. ऐसी स्थिति में, कोई यह कैसे जांच सकता है कि कोई इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट असली है या नकली अगर उसकी नजर बहुत तेज नहीं है? यहां, हम आपके साथ शेयर करेंगे कि किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को उसके 'आर-नंबर' से कैसे पहचाना जा सकता है कि वह असली है या नकली.

क्या है BIS R-number?

'आर-नंबर' भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) का रजिस्ट्रेशन नंबर है, जो भारत में बाजार में प्रवेश करने से पहले अनिवार्य रजिस्ट्रेशन प्लान के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी उत्पादों के लिए अनिवार्य है. इलेक्ट्रॉनिक सामान के सभी निर्माताओं को बीआईएस स्टेंडर्ड साइन का उपयोग करने के लिए बीआईएस रजिस्ट्रेशन प्राप्त करना होगा, जिसके साथ आर-नंबर भी होगा.

प्रिंटर, माइक्रोवेव ओवन, टेलीविजन, चार्जर, स्मार्ट स्पीकर, स्मार्टफोन आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बीआईएस अनिवार्य रजिस्ट्रेशन के अंतर्गत आते हैं. आइए जानते हैं कि आप उनके आर-नंबर का उपयोग करके असली उत्पादों को नकली प्रोडक्ट्स से कैसे अलग कर सकते हैं.

कैसे देखें असली है या नकली?

स्टेप 1: अपने स्मार्टफोन पर UMANG ऐप डाउनलोड करें
स्टेप 2: अपना प्रोफाइल बनाएं और सभी विवरण भरें
स्टेप 3: अब, UMANG ऐप के होम पेज पर जाएं और 'BIS R number verify' खोजें
स्टेप 4: CRS के तहत 'Verify R-no.' पर क्लिक करें
स्टेप 5: उत्पाद का आर-नंबर दर्ज करें जो आम तौर पर लेबल पर उपलब्ध होता है जिसमें उत्पाद के निर्माता, इसकी कीमत आदि के बारे में विवरण होता है. आप इसे बीआईएस स्टेंडर्ड साइन के नीचे भी पा सकते हैं.
स्टेप 6: सत्यापित करें पर क्लिक करें, अगले पेज पर निर्माता का नाम, देश, ब्रांड आदि जैसे सभी विवरण होंगे.

Read More
{}{}