trendingNow11436529
Hindi News >>टेक
Advertisement

विज्ञान का चमत्कार है 291 रुपये की ये डायनमो टॉर्च, कभी भी चार्ज करने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Flash Light: जो लोग एडवेंचर पर जाने के शौकीन होते हैं उन्हें फ्लैश लाइट की जरूरत होती है और ज्यादा इस्तेमाल होने पर इसकी बैटरी खत्म हो जाती है, अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो मार्केट में एक खास टॉर्च आ गई है जिसे जिंदगीभर चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Photo Credit: Amazon.in
Stop
Vineet Singh|Updated: Nov 11, 2022, 05:40 PM IST

Dynamo Flashlight at Affordable Price: फ्लैश लाइट अगर अचानक से बंद हो जाए तो आपको समस्या हो सकती है, चाहे रात के वक्त में पंक्चर कार टायर को बदलना हो या फिर ट्रेकिंग पर जाना हो, फ्लैश लाइट रखना आपके लिए हमेशा जरूरी होता है. अगर आप भी इस समस्या से गुजर चुके हैं तो आज हम आपके लिए ऐसी लाइट लेकर ऐ हैं जिसे चार्ज करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. आप इसे लाइफ टाइम तक इस्तेमाल कर सकते हैं. खास बात ये है कि इसमें ना तो बैटरी पड़ती है और ना ही इसे चार्ज करने की जरूरत होती है. 

कौन सी है ये टॉर्च 

दरअसल जिस फ्लैश लाइट की हम बात कर रहे हैं उसे LED Dynamo Wind Up Flashlight कहते हैं, इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये जलती तो किसी आम दमदार फ्लैश लाइट की तरह ही है लेकिन एक अंतर जो इसमें नजर आता है वो है बैटरी का, क्योंकि इस फ्लैश लाइट में कोई बैटरी नहीं लगती है बल्कि इसकी जगह पर बैटरी में एक खास तकनीक इस्तेमाल किया जा रहा है जिसकी बदौलत इसको पावर सप्लाई की जाती है और बैटरी के बगैर भी इस फ्लैश लाइट के बल्ब जलने लगते हैं.

कौन सी है ये तकनीक 

आपको बता दें कि इस फ्लैश लाइट में बैटरी की जगह पर डायनमो का इस्तेमाल किया जाता है. डायनमो ही वह तकनीक है जो इस टॉर्च में अलग है और बेहद ख़ास भी है. हालांकि इस टॉर्च की रौशनी को बरकरार रखने के लिए इस डायनमो को लगातार चलाते रहना पड़ता है. इस डायनमो को चलाते रहने के लिए आपको इसमें दिए गए एक लीवर को लगातार दबाना पड़ता है जिससे डायनमो घूमता है और एनर्जी जेनरेट होती रहती है. अगर आप भी इसे चलाएंगे तो आपको भी ये फ्लैशलाइट काफी पसंद आएगी। अगर आप भी एडवेंचर पर जाने का शौक रखते हैं या फिर आप आए दिन आउटिंग पर जाते रहते हैं तो आपके लिए ये एक दमदार प्रोडक्ट साबित हो सकता है. अगर बात करें इसकी कीमत की तो आप इसे Amazon से सिर्फ 291 रुपये में परचेज कर सकते हैं.

Read More
{}{}