trendingNow12401412
Hindi News >>टेक
Advertisement

उमस को पास भटकने भी नहीं देगा ये डिवाइस, ऑन करते ही कर देता है जादू

How to Control Humidity: उमस की वजह से लोगों का काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो टेंशन मत लीजिए. आज हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताते हैं, जो आपको उमस से निजात दिलाएगा. 

उमस को पास भटकने भी नहीं देगा ये डिवाइस, ऑन करते ही कर देता है जादू
Stop
Raman Kumar|Updated: Aug 26, 2024, 06:47 PM IST

What is Dehumidifier: बारिश के दिनों में उमस लोगों की नाक में दम कर देती है. उमस की वजह से लोगों का काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो टेंशन मत लीजिए. आज हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताते हैं, जो आपको उमस से निजात दिलाएगा. यह बहुत ही काम का डिवाइस है, जिसे आप अपने घर, ऑफिस यहां तक की फैक्ट्री में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हम जिस डिवाइस की बात कर रहे हैं उसका नाम डीह्यूमिडिफायर है. मार्केट में अलग-अलग साइज के डीह्यूमिडिफायर उपलब्ध हैं. डीह्यूमिडिफायर एक ऐसा डिवाइस है जो हवा में मौजूद नमी को कम करता है. आइए आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं. 

डीह्यूमिडिफायर कैसे काम करता है?

डीह्यूमिडिफायर में एक पंखा होता है जो हवा को अंदर खींचता है. हवा को एक ठंडी कॉइल से गुजारा जाता है, जिससे हवा में मौजूद नमी पानी मे बदल जाती है. फिर इस पानी को एक टैंक में इकट्ठा कर लिया जाता है. समय-समय पर इस टैंक को खाली करना होता है. 

यह भी पढ़ें - प्राइवेट जेट से उतरते ही क्यों गिरफ्तार हुए Telegram के सीईओ Pavel Durov? क्या है पूरी कहानी

डीह्यूमिडिफायर का उपयोग कब करें?

डीह्यूमिडिफायर का उपयोग तब करें जब आपका घर या कमरा बहुत नम हो. आप यह भी जांच सकते हैं कि क्या आपकी दीवारों पर फफूंदी बढ़ रही है. अगर ऐसा है, तो यह संकेत है कि आपके घर में नमी की समस्या है. इस नमी को कम कंट्रोल करने के लिए आप डीह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही यह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे कि एलर्जी और अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होता है. 

यह भी पढ़ें - WhatsApp पर आया धांसू फीचर, अब अपने आप तैयार हो जाएंगे नोट्स, जानें कैसे

डीह्यूमिडिफायर के फायदे 

फफूंदी को रोकता है - ज्यादा नमी से घर में फफूंदी बढ़ सकती है. डीह्यूमिडिफायर हवा में नमी के स्तर को कम करके इसे रोकने में मदद करता है. 
घर को सूखा और आरामदायक बनाता है - नमी की अधिकता से घर में एक चिपचिपा और असहज महसूस होता है. डीह्यूमिडिफायर हवा को सुखाकर घर को अधिक आरामदायक बनाता है.
एलर्जी और सांस की समस्याओं को कम करता है - नमी से हवा में धूल के कण और एलर्जी पैदा करने वाले पदार्थ बढ़ सकते हैं. डीह्यूमिडिफायर इन पदार्थों को कम करके एलर्जी और सांस की समस्याओं को कम करने में मदद करता है. 

Read More
{}{}