trendingNow12399030
Hindi News >>टेक
Advertisement

AC या कूलर नहीं बरसात में घर में इस्तेमाल करें ये डिवाइस, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Dehumidifier in Home: डीह्यूमिडिफायर एक ऐसा डिवाइस है जो हवा में नमी के स्तर को कम करता है. इसका उपयोग घर, ऑफिस या बड़ी- बड़ी फैक्ट्रियों में किया जा सकता है. खासकर मानसून के सीजन में इसका महत्व बढ़ जाता है.

AC या कूलर नहीं बरसात में घर में इस्तेमाल करें ये डिवाइस, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान
Stop
Raman Kumar|Updated: Aug 25, 2024, 10:46 AM IST

Dehumidifier Use in Monsoon: डीह्यूमिडिफायर एक ऐसा डिवाइस है जो हवा में नमी के स्तर को कम करता है. यह आमतौर पर घर के अंदर के वातावरण को स्वस्थ बनाने, बासी गंध को खत्म करने और हवा से पानी निकालकर फफूंदी के विकास को रोकने के लिए यूज किया जाता है. इसका उपयोग घर, ऑफिस या बड़ी- बड़ी फैक्ट्रियों में किया जा सकता है. खासकर मानसून के सीजन में इसका महत्व बढ़ जाता है, क्योंकि इन दिनों में उमस लोगों की नाक में दम कर देती है. आइए आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं.   

डीह्यूमिडिफायर कैसे काम करता है?

डीह्यूमिडिफायर एक पंखे का उपयोग करता है जो हवा को अंदर खींचता है. हवा फिर ठंडी सतहों के संपर्क में आती है, जिससे हवा में मौजूद नमी कंडेंस हो जाती है यानी पानी में बदल जाती है. फिर पानी को एक टैंक में इकट्ठा किया जाता है, जिसे नियमित रूप से खाली करना होता है. 

डीह्यूमिडिफायर के फायदे

नमी को कम करना - डीह्यूमिडिफायर हवा में नमी के स्तर को कम करके घर या ऑफिस में ज्यादा आरामदायक वातावरण बनाने में मदद कर सकता है. 
फफूंदी को रोकना - ज्यादा ह्यूमिडिटी फफूंदी के विकास के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करती है. डीह्यूमिडिफायर इन समस्याओं को कम करके घर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.
गंध को कम करना - नमी अक्सर गंध के विकास में योगदान करती है. डीह्यूमिडिफायर हवा में नमी को कम करके गंध को कम करने में मदद कर सकता है.
स्वास्थ्य लाभ - डीह्यूमिडिफायर फफूंदी को रोकने में मदद करता है. इससे सांस लेने में आसानी हो सकती है और एलर्जी को  लक्षणों में सुधार हो सकता है. 
बिजली की बचत - डीह्यूमिडिफायर आपके एयर कंडीशनर को ज्यादा एफिशियंट तरीके से काम करने में मदद कर सकता है. इससे बिजली की बचत हो सकती है.

यह भी पढ़ें - Google गुपचुप तरीके से सुन रहा है आपकी बातें, बस इस सेटिंग को ऑन करने से राज रहेगा हर सीक्रेट

डीह्यूमिडिफायर की देखभाल 

डीह्यूमिडिफायर का देखभाल करना भी जरूरी होता है ताकि यह ठीक से काम करता रहे. आपको नियमित रूप से पानी के टैंक को खाली करना चाहिए और फिल्टर को साफ करना चाहिए. आपको डीह्यूमिडिफायर को भी नियमित रूप से धूल से साफ करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - iPhone 16 का बेसब्री से इंतजार, प्रो मॉडल खरीदने का कर रहे हैं प्लान तो जान लें ये 5 बातें

Read More
{}{}