trendingNow11476728
Hindi News >>टेक
Advertisement

ये कोट पहनते ही गायब हो जाएगा हट्टा-कट्टा इंसान, छात्रों ने मिलकर किया है तैयार

Invisibility: आपने लोगों के गायब होने की बातें किस्से और कहानियों में खूब सुनी होंगी लेकिन अब ऐसे कोट हो तैयार किया गया है जिसे पहनते ही आप गायब हो जाएंगे.

Photo Credit: Pexels.com
Stop
Vineet Singh|Updated: Dec 08, 2022, 01:36 PM IST

Invisible Coat: आपने 'मिस्टर इंडिया' फिल्म तो देखी होगी जिसमें लीड हीरो एक खास घड़ी पहनकर गायब हो जाता है और लोग उसे देख नहीं पाते हैं. उस समय तो ये बात महज कल्पना भर ही थी लेकिन समय के साथ तकनीक इतनी आगे बढ़ चुकी हैं कि अब एक ऐसा कोट तैयार कर लिया गया है जो पलक झपकते ही आपको अदृश्य कर देगा. ये कारनामा कर दिखाया है कुछ छात्रों ने जो चीन में रहते हैं. इस कारनामे के बारे में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

जानें क्या है मामला 

चीनी प्रकाशन, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार InvisDefense कोट ने 27 नवंबर को एक रचनात्मक प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जीता है. ये आम कोट से काफी अलग है जिसे Huawei Technologies Co द्वारा चीन स्नातकोत्तर नवाचार और अभ्यास प्रतियोगिताओं में शामिल किया गया था. इनविसडिफेंस कोट दिन में अपने सरफेस पर छलावरण पैटर्न तैयार करता है जिससे कैमरे इसे पहनने वाले को नहीं पहचान पाते हैं. रात में, ये इन्फ्रारेड कैमरे को भ्रमित करने के लिए तापमान-पता लगाने वाले मॉड्यूल के साथ गड़बड़ करता है.

इसे तैयार किया है एक पीएचडी के छात्र ने जिसका नाम वी हुई है. उसने बताया कि इसका सबसे कॉम्प्लिकेटेड हिस्सा छलावरण पैटर्न था. आपको बता दें कि इसे सैकड़ों परीक्षणों के बाद इस प्रतियोगिता में उतारा गया है. इसकी शुरुआती कीमत CNY 500 (लगभग 6,000 रुपये) बताई गई है. InvisDefense कोट का इस्तेमाल युद्ध के मैदान में ड्रोन-रोधी युद्ध या मानव-मशीन टकराव में किया जा सकता है. फिलहाल अभी ये शुरूआती स्टेज में ही है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Read More
{}{}