trendingNow12273482
Hindi News >>टेक
Advertisement

अस्थमा या सांस लेने में दिक्कत? बाहर निकलने से पहले चेक कर पाएंगे Air Quality, जानें कैसे

Google New Feature: मोबाइल पर गूगल सर्च में लोकेशन के हिसाब से मौसम की जानकारी मिलती है. लेकिन, अब एक ऐसा फीचर आ रहा है, जिससे लोगों को मौसम से जुड़ी और ज्यादा मिलेगी. अब मौसम की जानकारी के साथ ही लोगों को हवा की गुणवत्ता भी बताई जाएगी. 

google
Stop
Raman Kumar|Updated: Jun 01, 2024, 05:34 PM IST

Google Weather Update: गूगल सर्च अब मौसम की जानकारी और भी बेहतर तरीके से देने वाला है. आपने देखा होगा कि मोबाइल पर गूगल सर्च में लोकेशन के हिसाब से मौसम की जानकारी मिलती है. लेकिन, अब एक ऐसा फीचर आ रहा है, जिससे लोगों को मौसम से जुड़ी और ज्यादा मिलेगी. अब मौसम की जानकारी के साथ ही लोगों को हवा की गुणवत्ता भी बताई जाएगी. यह सुविधा लोगों के लिए यह काफी यूजफुल होगी. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

पहले क्या होता था

अभी तक गूगल सर्च में लोगों को सिर्फ तापमान, बारिश होने की संभावना और हवा की रफ्तार जैसी जानकारी मिलती थी. लेकिन, अब यह एक कदम और आगे बढ़ गया है. अब इसमें हवा की क्वालिटी भी पता चल जाएगी. ये खासकर उन इलाकों में रहने वालों के लिए काफी फायदेमंद होगा जहां प्रदूषण ज्यादा होता है. इससे लोग घर बैठे यह जान पाएंगे कि उनके इलाके में हवा की क्वालिटी कैसी है. 

हवा की क्वालिटी 

हवा की क्वालिटी कैसे है इस बात की डिटेल लोगों को मौसम की जानकारी वाले बॉक्स में सबसे नीचे मिलेगी. हालांकि, ये आपको एक खास नंबर (Air Quality Index या AQI) नहीं बताएगा. इसकी जगह ये कलर कोडेड सिस्टम का इस्तेमाल करके आपको बताएगा कि हवा की क्वालिटी अच्छा, ठीक या खराब है. इससे आप आसानी से समझ सकते हैं कि बाहर घूमना आपके लिए कितना फायदेमंद होगा. आप यह जान पाएंगे कि आपके लिए घर के बाहर जाना ठीक होगा या नहीं. 

डिटेल में जानने के लिए क्या करें 

अगर आप मौसम और हवा की क्वालिटी के बारे में डिटेल में जानना चाहते हैं, तो आपको इसी बॉक्स पर क्लिक करना होगा. ऐसा करने से मौसम की पूरी विस्तृत जानकारी वाला पेज खुल जाएगा. वहां पर आपको हवा की क्वालिटी का AQI नंबर और बाकी जरूरी जानकारी भी मिल जाएगी.

कब आएगा ये फीचर 

आपको बता दें कि एयर क्वालिटी डेटा Google Maps, At a Glance widget और गूगल असिस्टेंट वाले डिवाइस पर पहले से ही मिल जाता है. हालांकि, ये नया फीचर अभी सभी यूजर्स को न मिले. गूगल आमतौर पर अपने अपडेट्स को धीरे-धीरे सभी यूजर्स तक पहुंचाता है. ऐसा हो सकता है ये फीचर आपके फोन पर जल्द ही आ जाए या फिर इसमें थोड़ा समय लग सकता है. 

Read More
{}{}