trendingNow11488472
Hindi News >>टेक
Advertisement

ChatGPT इंसानों के लिए खतरा? कहीं असल जिंदगी में ना बन जाए टर्मिनेटर

Chat GPT: Chat GPT के आने से मार्केट में तहलका मचा हुआ है और इसे लोगों ने खतरा बताना शुरू कर दिया है, कुछ लोग इसे इंसानियत के लिए खतरा बता रहे हैं और इसके पीछे भी एक बहुत बड़ी वजह है.

ChatGPT इंसानों के लिए खतरा? कहीं असल जिंदगी में ना बन जाए टर्मिनेटर
Stop
Vineet Singh|Updated: Dec 16, 2022, 05:31 PM IST

AI Tool: Google को शायद आप कुछ दिनों में इस्तेमाल करना बंद कर देंगे क्योंकि अब इसको टक्कर देने के लिए मार्केट में एक नया AI सॉफ्टवेयर आ चुका है जिसका नाम ChatGPT है. ये असल में एक चैट बॉट है लेकिन आम चैट बॉट की तरह आप अगर इसे समझ रहे हैं तो ये आपकी गलती साबित हो सकती है क्योंकि इस चैट बॉट में आपको इंसानी सूझ-बूझ देखने को मिलेगी. इसका मतलब ये हुआ कि आप अगर इससे कोई सवाल पूछते हैं तो ये उसका जवाब किसी इंसान की तरह देता है और ये जवाब ठीक उसी तरह का होता है जैसा आप किसी इंसान से एक्स्पेक्ट करते हैं. हालांकि इसकी यही खूबी इंसानों के लिए खतरा साबित हो सकती है. अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं और ये भी बताएंगे कि आखिर ये इंसानों के लिए खतरा क्यों बन सकता है. 

 क्या है ChatGPT

जैसा कि हमने आपको बताया कि ChatGPT एक AI सॉफ्टवेयर है जो आपको आपके सवालों के हिसाब से सटीक जवाब देता है. ये पहले से फीड जवाबों को आप तक नहीं पहुंचाता है बल्कि उन्हें किसी इंसान की तरह एनालाइज करता है और तब जाकर आपको जवाब देता है. ये काफी सटीक बताया जा रहा है और जब आप इससे सवाल जवाब करते हैं तो आपको ऐसा लगेगा मानो आप किसी इंसान से ही बातचीत कर रहे हैं.  

अभी से लोग गूगल के लिए चैट जीपीटी को खतरा बता रहे हैं. लगातार आ रही लोगों की प्रतिक्रया को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि ये गूगल को पीछे छोड़ देगा और सबसे आगे निकल जाएगा. अब हम आपको उन खतरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस AI टूल से इंसानों को है. 

ChatGPT इन वजहों से साबित हो सकता है खतरनाक 

ChatGPT को खतरा मानने के पीछे कोई छोटी वजह नहीं है. दरअसल किसी मशीन के लिए इंसानों जैसी सोंच डेवलप हो जाना वाकई में बड़ी बात है और इसमें अगर किसी तरह की छेड़खानी हुई तो ये इंसानियत के लिए खतरा साबित हो सकता है. दरअसल ChatGPT सॉफ्टवेयर इंसानी समझदारी का प्रदर्शन कर चुका है ऐसे में अगर इसे सावधानी पूर्वक इस्तेमाल ना किया गया तो ये अपनी इसी काबलियत की बदौलत इंसानों के लिए खतरा साबित हो सकता है. खुद  से सही गलत का फैसला लेना ही इस टूल को और भी ज्यादा खतरनाक ना देता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}