trendingNow11668390
Hindi News >>टेक
Advertisement

घर में है बच्चा तो इस टेम्परेचर पर चलाएं AC! एक छोटी सी गलती और काटने पड़ेंगे डॉक्टर के चक्कर

कभी-कभी एसी का टेम्परेचर इतना ज्‍यादा हो जाता है कि यह आपके स्‍वास्थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है. शिशु या बच्‍चों के लिए एसी का इस्‍तेमाल करते समय आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत होती है. अगर आपके घर में बेबी है और कमरे में एसी लगा हुआ है, तो उसे इस्‍तेमाल करने से पहले आपको यह जानना चाहिए कि एसी की हवा आपके बेबी के लिए सही है या नहीं.

घर में है बच्चा तो इस टेम्परेचर पर चलाएं AC! एक छोटी सी गलती और काटने पड़ेंगे डॉक्टर के चक्कर
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Apr 26, 2023, 06:41 AM IST

गर्मियां आ चुकी हैं. लोग चिलचिलाती धूप से लड़ने के लिए तैयार हो रहे हैं. अगर आप गर्मी से बचना चाहते हैं तो एक सबसे अच्छा उपाय एसी है. दिनभर काम के बाद आराम के लिए एसी की ठंडी हवा जरूरी हो गई है. घर, ऑफिस, मॉल और सिनेमाघर - हर जगह आपको गर्मी से लड़ने के लिए एसी लगे मिल जाएंगे. कभी-कभी एसी का टेम्परेचर इतना ज्‍यादा हो जाता है कि यह आपके स्‍वास्थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है. शिशु या बच्‍चों के लिए एसी का इस्‍तेमाल करते समय आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत होती है. अगर आपके घर में बेबी है और कमरे में एसी लगा हुआ है, तो उसे इस्‍तेमाल करने से पहले आपको यह जानना चाहिए कि एसी की हवा आपके बेबी के लिए सही है या नहीं.

इतना होना चाहिए टेम्परेचर

अहमदाबाद की पीडियाट्रिशियन डॉक्‍टर रीमा पांड्या ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर बताया है कि अगर आपके घर में बच्चा है तो एसी का किस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए. वीडियो में उन्होंने बताया कि अगर आप बच्चे को एयर कंडीशनर में सुला रहे हैं तो उसका टेम्परेचर 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए. जहां बच्चा सो रहा है, वहां का टेम्परेचर इससे कम नहीं होना चाहिए.

 

 

 

क्या पहनाएं

जब भी आप अपने बच्‍चे को एसी में सुलाते हैं, तो उसे जुराब, कैप और एक पतला-सा स्‍वेटर पहनाना चाहिए. इससे आपके बच्‍चे को ठंड नहीं लगेगी जब आप उसे एसी में सुला पाएंगे. यदि आपका बच्‍चा एक महीने से बड़ा है, तो इसकी आवश्‍यकता नहीं होगी, क्‍योंकि उसे अपने शरीर को एडजेस्ट करने की क्षमता होती है.

न ऑन करें पंखा

आप जब बच्चे को एसी वाले कमरे से दूसरे कमरे में ले जाए तो ऐसा तुरंत न करें. बच्चे को उनकी बॉडी टेम्परेचर को रूम टेम्परेचर पर आने दें. एक बात ध्यान रखें कि अगर एसी वाले कमरे में बच्चा है तो पंखे को ऑन न करें. पंखे की हवा बच्‍चे के चेहरे पर सीधी तरह से पड़ सकती है और इससे उन्हें अस्थमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

क्या हो सकता है नुकसान

अगर आप अपने बच्‍चे के कमरे में एसी या कूलर लगाना चाहते हैं तो आपको यह ध्‍यान रखना चाहिए कि आप उन्‍हें ठंडे टेम्परेचर में ज्‍यादा देर तक नहीं रखते है. बच्चों को ज्‍यादा देर तक ठंडे टेम्परेचर में रखने से बॉडी टेम्परेचर लो होने का खतरा होता है जिससे उनकी सेहत को नुकसान हो सकता है. इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप बच्‍चे को ठंडे टेम्परेचर में ज्‍यादा देर तक नहीं रखते हैं. आप एसी या कूलर को सेट करते समय उसे मध्‍यम या कम तापमान पर ही सेट करें ताकि बच्‍चे को ठंडा न लगे और उनकी सेहत भी ठीक रहे. आप अपने बच्‍चे के रूम में एक टेम्परेचर मीटर रख सकते हैं जिससे आप बच्‍चे के कमरे का तापमान नियंत्रित कर सकते हैं.

Read More
{}{}