trendingNow12380168
Hindi News >>टेक
Advertisement

BSNL ला रहा यूनिवर्सल SIM, Jio, Airtel और Vi चबा रहा नाखून; खासियत जानकर दंग रह जाएंगे

बीएसएनएल भी जल्द से जल्द पूरे भारत में 4जी सर्विस लगाने की तैयारी में जुट गया है. अब यूजर्स को जबरदस्त खबर मिली है. बीएसएनएल 4जी और 5जी पर काम करने वाले ‘ओवर-द-एयर’ (ओटीए) और यूनिवर्सल सिम (यूएसआईएम) प्लेटफॉर्म पेश करेगा.  

BSNL ला रहा यूनिवर्सल SIM, Jio, Airtel और Vi चबा रहा नाखून; खासियत जानकर दंग रह जाएंगे
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Aug 12, 2024, 02:11 PM IST

BSNL दमदार वापसी करता दिख रहा है. एक समय था जब बीएसएनएल का जलवा था. लेकिन प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों आगे निकल गईं. जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने जैसे ही प्लान्स महंगे किए तो लोग फिर बीएसएनएल की तरफ रुख कर रहे हैं. बीएसएनएल भी जल्द से जल्द पूरे भारत में 4जी सर्विस लगाने की तैयारी में जुट गया है. अब यूजर्स को जबरदस्त खबर मिली है. बीएसएनएल 4जी और 5जी पर काम करने वाले ‘ओवर-द-एयर’ (ओटीए) और यूनिवर्सल सिम (यूएसआईएम) प्लेटफॉर्म पेश करेगा.

बदल सकेंगे सिम

इससे ग्राहक अपना मोबाइल नंबर चुनने के साथ-साथ जियोग्राफिकल रिस्ट्रिक्शन्स के बिना सिम बदल सकेंगे. ओटीए डिवाइस को परीक्षण डिवाइस से जोड़ने की विधि है. बीएसएनएल ने कहा कि पायरो होल्डिंग्स के सहयोग से विकसित इस मंच का उद्घाटन चंडीगढ़ में किया गया.

क्या कहा कंपनी ने

इसमें त्रिची में आपदा ‘रिकवरी साइट’ भी शामिल है. बीएसएनएल ने शुक्रवार को कहा, ‘‘नया 4जी और 5जी उपयुक्त मंच देश भर के सभी बीएसएनएल ग्राहकों को बेहतर कनेक्टिविटी और सर्विस क्वालिटी प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है.' कंपनी पूरे देश में धीरे-धीरे 4जी नेटवर्क शुरू कर रही है.

बयान में कहा गया है, ‘‘बीएसएनएल 4जी और 5जी के लिए नेटवर्क को बेहतर कर रही है. ऐसे में इस मंच की शुरुआत इस कदम के अनुकूल है...यह डिजिटल अंतर को पाटने और ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में नागरिकों को सशक्त बनाने तथा अत्याधुनिक दूरसंचार सेवाओं तक समान रूप से पहुंच सुनिश्चित करने की दिशा में बीएसएनएल के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है.'

बयान में कहा गया है कि ओवर-द-एयर (ओटीए) और यूनिवर्सल सिम (यूएसआईएम) मंच बीएसएनएल मोबाइल ग्राहकों को तुरंत मोबाइल नंबर चुनने की सुविधा प्रदान करता है और जियोग्राफिकल रिस्ट्रिक्शन्स के बिना सिम बदलने में सक्षम बनाता है.

(इनपुट-भाषा)

Read More
{}{}