trendingNow12373530
Hindi News >>टेक
Advertisement

Electricity Bill नहीं देगा अब झटका! सरकार बेच रही सबसे सस्ते AC, न के बराबर आएगा बिजली बिल

कुछ समय पहले ही ईईएसएल (Energy Efficiency Services Limited) ने अपनी ईकॉमर्स वेबसाइट को लॉन्च किया है, जिसका नाम EESLMart है. यहां बिजली बचाने वाले AC, पंखे और अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स को बेचा जाता है. यह न सिर्फ बिजली बचाते हैं, बल्कि स्टाइलिश डिजाइन में भी आते हैं...  

Electricity Bill नहीं देगा अब झटका! सरकार बेच रही सबसे सस्ते AC, न के बराबर आएगा बिजली बिल
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Aug 08, 2024, 08:21 AM IST

गर्मी और मॉनसून के मौसम में घर को ठंडा करने के लिए एसी की जरूरत पड़ती है, लेकिन उसके बाद आता है झटका देने वाला मोटा बिजली का बिल. कई घरों में तो 4 से 5 हजार रुपये तक का बिजली बिल आता है. लेकिन एसी नहीं चलाया तो चिपचिपी गर्मी परेशान कर देती है. लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. सरकार ने इसका भी जुगाड़ कर दिया है. कुछ समय पहले ही ईईएसएल (Energy Efficiency Services Limited) ने अपनी ईकॉमर्स वेबसाइट को लॉन्च किया है, जिसका नाम EESLMart है. यहां बिजली बचाने वाले AC, पंखे और अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स को बेचा जाता है. यह न सिर्फ बिजली बचाते हैं, बल्कि स्टाइलिश डिजाइन में भी आते हैं...

1.5 TR Super Efficient 5 Star Split AC

ISEER 1.5 TR सुपर एफिशिएंट 5 स्टार स्प्लिट एसी एक बहुत ही अच्छा एयर कंडीशनर है जो कम बिजली खपत करता है और आपके कमरे को बहुत जल्दी ठंडा कर देता है. इसकी कीमत अभी 44,141 रुपये है. वेबसाइट के मुताबिक, यह 15 दिन में डिलीवर और 7 दिन में इंस्टॉल हो जाएगा. इसमें कॉपर कंडेंसर कॉइल और नैनो कोटिंग के कॉपर पार्ट्स मिलते हैं. कंपनी का दावा है कि यह पारंपरिक 5 स्टार एसी की तुलना में 14% कम बिजली खर्च कर सकता है.

1.0 TR Super Efficient 5 Star Split AC

अगर आपको 1 टन का एसी चाहिए तो सरकार के पास उसका भी ऑप्शन है. इसकी कीमत अभी 33,456 रुपये है. यह भी 15 दिन में डिलीवर और 7 दिन में इंस्टॉल होगा. यह पारंपरिक 5 स्टार एसी की तुलना में यह 19% कम बिजली की खपत कर सकता है. टन के अलावा इसमें वो सभी चीजें मिलती हैं, जो 1.5 टन वाले एसी में मौजूद है. 

वहीं अमेजन और फ्लिपकार्ट पर देखें तो वहां कई प्रकार के एसी उपलब्ध हैं. लेकिन कुछ 2 स्टार तो कुछ 4 स्टार रेटिंग के साथ आते हैं. जो ज्यादा बिजली नहीं बचा पाते हैं. वहां कीमत भले ही कम है, लेकिन बिजली बिल नहीं बचा पाते. अगर आप बिजली बिल बचाना चाहते हैं तो इन एसी को देख सकते हैं. 

Read More
{}{}