Hindi News >>टेक
Advertisement

अंतरिक्ष से दिखेगा कितना ब्यूटिफुल है आपका घर, बेंगलुरु का यह स्टार्टअप ला रहा नया सॉफ्टवेयर

Satellite: क्या आपने कभी कल्पना की है कि अंतरिक्ष से आपका घर कैसा दिखता होगा या कैसा लगता होगा. ज्यादातर छोटे बच्चों के मन में यह सवाल जरूर आता होगा. अगर आपके मन में भी ऐसा ख्याल आता है तो परेशान मत होइए. जल्द ही यह सपना पूरा हो सकता है. 

अंतरिक्ष से दिखेगा कितना ब्यूटिफुल है आपका घर, बेंगलुरु का यह स्टार्टअप ला रहा नया सॉफ्टवेयर
Stop
Raman Kumar|Updated: Jul 07, 2024, 02:05 PM IST

Space: क्या आपने कभी कल्पना की है कि अंतरिक्ष से आपका घर कैसा दिखता होगा या कैसा लगता होगा. ज्यादातर छोटे बच्चों के मन में यह सवाल जरूर आता होगा. अगर आपके मन में भी ऐसा ख्याल आता है तो परेशान मत होइए. जल्द ही यह सपना पूरा हो सकता है. बेंगलुरु का एक स्टार्टअप 'पिक्सल' अंतरिक्ष से आपके घर का आंगन दिखाने वाला है. यह स्टार्टअप एक ऐसा ऑनलाइन सॉफ्टवेयर लाने की योजना बना रहा है जिससे आप उसके सैटेलाइट द्वारा खींची गयी पृथ्वी की तस्वीरें देख सकेंगे.

कब तक शुरू हो सकता है ये स्टूडियो
'पिक्सल स्पेस' के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक सीईओ अवैस अहमद ने बताया कि 'पिक्सल' का यह पृथ्वी निगरानी स्टूडियो 'औरोरा' इस साल के अंत तक शुरू हो सकता है. उन्होंने आगे बताया कि पृथ्वी निगरानी स्टूडियो शुरू करना अंतरिक्ष आधारित डेटा को बेहद कम शुल्क पर आम आदमी तक उपलब्ध कराने के प्रयासों का हिस्सा है. इससे उपग्रहों द्वारा ली गई पृथ्वी की 'हाइपरस्पेक्ट्रल' तस्वीरें और डेटा विश्लेषण सभी के लिए आसान हो जाएंगे. 

किसी भी जगह की ले सकते हैं तस्वीर 
'औरोरा' के यूजर्स चाहें तो पहले से डेटाबेस में उपलब्ध सैटेलाइट से ली गई तस्वीरें देख भी सकते हैं या वे 'पिक्सल' के सैटेलाइट को किसी खास जगह की तस्वीर खींचने का काम सौंप भी सकते हैं. इससे वे जिस जगह की तस्वीर देखना चाहते हैं उसे वे आसानी से देख सकते हैं. हालांकि, तस्वीर लेने के लिए लोगों को पेमेंट करना होगा. इसके बाद वो तस्वीर उन्हें उपलब्ध करा दी जाएगी. 

अवैस अहमद ने कहा कि "मान लीजिए मैं अगले एक-दो सप्ताह में चिकमंगलुरु की तस्वीर चाहता हूं. यह काम हमारे सैटेलाइट को सौंपा जाएगा और जब इसके लिए भुगतान करेंगे तो वे यह तस्वीर आपको उपलब्ध करा देंगे." 'पिक्सल' ने पृथ्वी की तस्वीरें खींचने के लिए दो सैटेलाइट शकुंतला और आनंद प्रक्षेपित किए हैं. उसकी इस साल तक छह सैटेलाइट प्रक्षेपित करने की योजना है. अगले साल 18 और सैटेलाइट प्रक्षेपित करने की योजना है.

{}{}