trendingNow12331372
Hindi News >>टेक
Advertisement

Apple का भारत सहित 98 देशों के यूजर्स को Alert, मैसेज लिखकर कहा- हो सकता है Spyware Attack

Apple ने भारत और 97 अन्य देशों के कुछ iPhone यूजर्स को चेतावनी दी है कि उनके फोन पर खतरनाक "स्पाइवेयर हमले" हो सकते हैं. आइए जानते हैं ऐप्पल ने क्या मैसेज किया है...  

Apple का भारत सहित 98 देशों के यूजर्स को Alert, मैसेज लिखकर कहा- हो सकता है Spyware Attack
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Jul 11, 2024, 02:27 PM IST

Apple ने इस साल दोबारा, भारत और 97 अन्य देशों के कुछ iPhone यूजर्स को चेतावनी दी है कि उनके फोन पर खतरनाक "स्पाइवेयर हमले" हो सकते हैं. ये पहली बार नहीं है, ऐसा ही कुछ अप्रैल में भी हुआ था, तब 92 देशों के यूजर्स को आगाह किया गया था. 

क्या है ऐप्पल की वॉर्निंग?

Apple ने कुछ iPhone यूजर्स को एक जरूरी चेतावनी दी है. इस चेतावनी में लिखा है कि 'आपके फोन पर एक खास तरह का स्पाईवेयर हमला हो सकता है जो आपके Apple ID से जुड़े iPhone को दूर से ही नुकसान पहुंचा सकता है.' ये हमले आम नहीं हैं और आमतौर पर किसी खास व्यक्ति या उसके काम की वजह से किए जाते हैं. Apple ने यूजर्स से इस चेतावनी को गंभीरता से लेने की गुजारिश की है.

कहां- गंभीरता से लें

Apple ने आगे बताया कि 'ये हमला शायद आपके ऊपर इसलिए हो रहा है क्योंकि आप कौन हैं या आप क्या काम करते हैं. ऐसे हमलों को पकड़ना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन हमे पूरा भरोसा है कि ये चेतावनी सही है - इसलिए इसे गंभीरता से लें.' 2021 से, Apple 150 से ज्यादा देशों में यूजर्स को ऐसे खतरों की चेतावनी भेज रहा है. ये नई चेतावनियां भी उसी कोशिश का हिस्सा हैं, ताकि यूजर्स को नए-नए खतरों से बचाया जा सके.

क्या है यह अटैक?

Apple ने इस बार के हमलों को "पैसे लेकर काम करने वाले जासूसी सॉफ्टवेयर हमले" बताया है, जो पहले इस्तेमाल किए जाने वाले 'स्टेट स्पॉन्सर्ड अटैक' शब्द से थोड़ा अलग है. कंपनी का कहना है कि ये हमले बहुत ही कम देखने को मिलते हैं और बेहद जटिल होते हैं, आम चोरों या वायरस से कहीं ज्यादा खतरनाक. उदाहरण के तौर पर NSO Group का पेगासस स्पाइवेयर इसी तरह का हमला है.

Apple ने किया यूजर्स को अलर्ट

Apple ने ये भी बताया कि वो कैसे इन खतरों को पकड़ता है, लेकिन इस बारे में ज्यादा जानकारी देना ठीक नहीं समझता. ज्यादा बताने से शातिर अपराधी भविष्य में पकड़े जाने से बच सकते हैं. Apple खुद की जांच और जानकारी जुटाने के दम पर ही ऐसे हमलों का पता लगाता है. Apple उन सभी लोगों को सलाह दे रहा है जिनके डिवाइस और अकाउंट प्रभावित हुए हैं, वे तुरंत अपने डिवाइस और अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए कार्रवाई करें.

Read More
{}{}