trendingNow12287521
Hindi News >>टेक
Advertisement

सिर्फ इन्हीं iPhone पर चलेंगे Apple के नए AI फीचर्स, क्या आपका फोन भी है शामिल?

Apple AI Features: इस साल एप्पल अपना डेवलपर कॉन्फ्रेंस WWDC 10 जून को आयोजित कर रहा है. इस कॉन्फ्रेंस में एप्पल द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नॉलॉजी पर आधारित कई नए फीचर्स दिखाए जाने की उम्मीद है. लेकिन, खबर है कि ये एआई फीचर्स आईफोन के सभी मॉडल्स पर काम नहीं करेंगे. 

apple
Stop
Raman Kumar|Updated: Jun 10, 2024, 03:33 PM IST

Apple WWDC 2024: आपने सुना होगा कि Apple हर साल डेवलपर कॉन्फ्रेंस WWDC आयोजित करता है. इस साल यह कॉन्फ्रेस 10 जून को हो रहा है. इस साल इस कॉन्फ्रेंस में एप्पल द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नॉलॉजी पर आधारित कई नए फीचर्स दिखाए जाने की उम्मीद है. इनमें नई और बेहतर Siri, खबरों को छोटे में बताने वाला टूल, कस्टमाइज्ड होम स्क्रीन, AI-पावर्ड फोटो एडिटिंग टूल और भी बहुत कुछ शामिल है. ऐसी अफवाह है कि Apple के नए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) फीचर्स पुराने आईफोन मॉडल्स पर काम नहीं करेंगे. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

इन iPhones पर चलेगें नए AI फीचर्स 

खबर है कि ये सारे फीचर्स सभी iPhones पर काम नहीं कर पाएंगे. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इन AI फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास iPhone 15 Pro या इसी साल आने वाले iPhone 16 सीरीज का फोन होना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि पुराने iPhones में वो प्रोसेसर नहीं है जो इन AI फीचर्स को चला सके. रिपोर्ट के मुताबिक, ये फीचर्स A17 प्रोसेसर पर चलते हैं जो सिर्फ iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max में ही दिया गया है. बाकी iPhone 15 और iPhone 15 Plus में A16 बायोनिक प्रोसेसर है जो इस काम के लिए ठीक नहीं है.

हालांकि, iPad और Mac यूजर्स के लिए जरूरी नहीं है कि उनके पास लेटेस्ट मॉडल हो. रिपोर्ट बताती है कि M1 चिप इन कामों को करने के लिए काफी है. एप्पल अभी M4 चिप वाले iPads और M3 चिप वाले Macs बेचता है. यानी थोड़े पुराने डिवाइस वाले यूजर्स भी इन फीचर्स का इस्तेमाल कर पाएंगे .

iPhone 15 Pro पर मिलेगा iOS 18 का पूरा मजा

अगर आपके पास iPhone 15 Pro नहीं है, तो भी आप iOS 18 के कुछ AI फीचर्स का इस्तेमाल कर पाएंगे, खासकर वो फीचर्स जो क्लाउड पर चलते हैं. लेकिन iOS 18 का पूरा मजा लेने के लिए आपको शायद अपना फोन बदलना पड़े.

Read More
{}{}