trendingNow12420265
Hindi News >>टेक
Advertisement

Apple Launch Event: कल लॉन्च हो रहा iPhone 16, इसके बेस और प्लस मॉडल में क्या मिल सकता है खास?

Apple iPhone 16 Launch Event: ऐप्पल कल यानी 9 सितंबर को "It's Glowtime" इवेंट में iPhone 16 सीरीज लॉन्च करने वाला है. इस इवेंट में ऐप्पल चार नए iPhone मॉडल लॉन्च कर सकता है, जिनका नाम iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max है. 

Apple Launch Event: कल लॉन्च हो रहा iPhone 16, इसके बेस और प्लस मॉडल में क्या मिल सकता है खास?
Stop
Raman Kumar|Updated: Sep 08, 2024, 12:22 PM IST

Apple It's Glowtime Event: ऐप्पल कल यानी 9 सितंबर को "It's Glowtime" इवेंट में iPhone 16 सीरीज लॉन्च करने वाला है. इस इवेंट में ऐप्पल चार नए iPhone मॉडल लॉन्च कर सकता है, जिनका नाम iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max है. हर नई आईफोन सीरीज की तरह ऐप्पल के दोनों बेस मॉडल (iPhone 16 और iPhone 16 Plus) और प्रो मॉडल (iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max) के लिए कई नए अपग्रेड पेश करने की संभावना है. 

अफवाहों से यह भी पता चलता है कि अपकमिंग iPhone मॉडल लॉन्च के तुरंत बाद प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होंगे और 20 सितंबर से बिक्री शुरू हो सकती है. हालांकि, ऐप्पल इंटेलिजेंस-बेस्ड AI फीचर्स लॉन्च के समय उपलब्ध नहीं हो सकते हैं. 

iPhone 16 और iPhone 16 Plus का एक्सपेक्टेड डिजाइन 

iPhone का डिजाइन iPhone 11 के बाद से अपरिवर्तित रहा है, जिसमें डायनामिक आइलैंड सबसे खास रहा है. जबकि, iPhone 16 सीरीज का पूरा लुक एक जैसा हो सकता है. हालांक , कुछ मामूली बदलाव होने की उम्मीद है. कैमरा मॉड्यूल थोड़ा छोटा होने की उम्मीद है और दो कैमरों को वर्टिकली लगाया जा सकता है. इसके अलावा एलईडी फ्लैश को कैमरा मॉड्यूल से डिवाइस के पीछे ट्रांसफर किया जा सकता है.

iPhone 16 सीरीज में नए साइड बटन भी होने की अफवाह है. इसको एक्शन और कैप्चर बटन नाम दिया जा सकता है. एक्शन बटन यूजर्स को एक्शनंस को कस्टमाइज करने की अनुमति देगा, जबकि कैप्चर बटन कैमरा शटर के रूप में काम करेगा. हालांकि, आईफोन 16 सीरीज से अलर्ट स्लाइडर हटाया जा सकता है. कैप्चर बटन एक फिजिकल बटन के बजाय एक कैपेसिटिव ट्रैकपैड होने की उम्मीद है जो जूमिंग जैसे कार्यों के लिए स्वाइप जेस्चर को इनेबल सक्षम कर सकता है. 

यह भी पढ़ें - बहुत काम का है Google Photos का ये धांसू फीचर, बदल देगा सर्च करने का तरीका, जानें कैसे 

iPhone 16 और iPhone 16 Plus का एक्सपेक्टेड डिस्प्ले 

iPhone 16 और iPhone 16 Plus मॉडल में उनके प्रो मॉडल्स की तुलना में थोड़े छोटा डिस्प्ले होने की उम्मीद है क्योंकि पतले बेजल हैं. हालांकि, दोनों मॉडल्स में प्रो मॉडल के विपरीत 60Hz रिफ्रेश रेट होगा. यह संभावना है कि iPhone 16 और iPhone 16 Plus 2025 में हाई रिफ्रेश रेट अपना सकते हैं. 

iPhone 16 और iPhone 16 Plus के अन्य एक्सपेक्टेड फीचर्स 

ऐप्पल iPhone 16 और iPhone 16 Plus मॉडल के लिए ऐप्पल इंटेलिजेंस फीचर्स प्रदान करने के लिए A18 चिपसेट का उपयोग कर सकता है. हालांकि, यह पिछले साल के iPhone 15 और 15 Plus मॉडल पर उपलब्ध नहीं था. दोनों मॉडल्स में AI प्रोसेसिंग और बड़े AI मॉडल को सपोर्ट करने के लिए एक शक्तिशाली NPU और बढ़ी हुई RAM भी होगी. जबकि सटीक रैम क्षमता अनिश्चित है, यह कम से कम 8GB होने की उम्मीद है और भविष्य में 12GB तक बढ़ने की संभावना है.

यह भी पढ़ें - WhatsApp ला रहा नया ड्राफ्ट मैसेज फीचर, अब आसानी से मिलेंगे अधूरे मैसेज, जानें कैसे

48MP मेन कैमरा और ऑटोफोकस और वाइपर एपर्चर के साथ अपग्रेड किए गए अल्ट्रा-वाइड कैमरा के साथ iPhone 16 और 16 Plus में अपने पुराने जेनरेशन के फोन के जैसा डुअल कैमरा सेटअप मिल सकता है. साथ ही जेपीईजी एक्सएल समर्थन और एक नया कैप्चर बटन शामिल हो सकता है. 

Read More
{}{}