trendingNow12328316
Hindi News >>टेक
Advertisement

Car Trip के दौरान आती हैं उल्टियां? Apple ने ढूंढ निकाला जुगाड़, इस फीचर को करना होगा ऑन

कभी गाड़ी में फोन या टैबलेट इस्तेमाल करते हुए घबराहट महसूस हुई है? या फिर उल्टी जैसी जी कर रह है? इसी समस्या को दूर करने के लिए Apple ने एक नया फीचर दिया है जिसका नाम है 'Vehicle Motion Cues'. इस फीचर को चालू करने से गाड़ी की गति के हिसाब से स्क्रीन पर भी हलका हिलने का असर दिखेगा.  

Car Trip के दौरान आती हैं उल्टियां? Apple ने ढूंढ निकाला जुगाड़, इस फीचर को करना होगा ऑन
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Jul 09, 2024, 02:52 PM IST

Apple ने अभी आईफोन के लिए नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18 बनाया है. ये अभी टेस्टिंग फेज़ में है. इसमें कई नई सुविधाएं हैं जिनका फायदा खासकर गाड़ी में बैठने वालों को होगा. गाड़ी चल रही हो और आप फोन या टैबलेट देख रहे हों, तो कभी-कभी चक्कर आ जाता है. इसी समस्या को दूर करने के लिए Apple ने एक नया फीचर दिया है जिसका नाम है 'Vehicle Motion Cues'. इस फीचर को चालू करने से गाड़ी की गति के हिसाब से स्क्रीन पर भी हलका हिलने का असर दिखेगा. इससे उम्मीद है कि गाड़ी में मोबाइल देखते समय चक्कर आने की समस्या कम हो जाएगी. यह नया फीचर इस साल के अंत में आम लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगा जब Apple, iOS 18 का फाइनल वर्जन लॉन्च करेगा.

क्या है Vehicle Motion Cues feature?

कभी गाड़ी में फोन या टैबलेट इस्तेमाल करते हुए घबराहट महसूस हुई है? Apple का कहना है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी आंखें जो देख रही हैं (आराम से स्क्रीन) और आपका शरीर जो महसूस कर रहा है (हिलती गाड़ी) में फर्क होता है. इस असमंजस की वजह से घबराहट हो सकती है. Apple ने एक नया फीचर लाया है जिसे 'व्हीकल मोशन क्यूज' कहते हैं. यह गाड़ी की गति के हिसाब से स्क्रीन पर हिलते डॉट्स दिखाकर आपकी आंखों और शरीर के महसूस करने में तालमेल बिठाने में मदद करेगा. इससे घबराहट कम हो जाएगी. 

चलेगा फोन और टैबलेट पर

ये नया फीचर अभी सिर्फ iOS 18 चलाने वाले फोन और टैबलेट पर ही मिलेगा. रिपोर्ट्स के अनुसार इस फीचर को चालू करने का बटन अभी तक ठीक से काम नहीं कर रहा है. इसे जल्द ही ठीक कर दिया जाएगा.

कैसे करें इस फीचर को एक्सेस?

- स्क्रीन के ऊपर-दाएं कोने से नीचे की तरफ तिरछा स्वाइप करके कंट्रोल सेंटर खोलें.
- कंट्रोल सेंटर को कस्टमाइज करने के लिए किसी भी खाली जगह को दबाकर होल्ड करें.
- नीचे 'Add Controls' पर टैप करें.
- ऊपर की तरफ स्वाइप करके 'Vision Accessibility' कंट्रोल तक जाएं और फिर "Vehicle Motion Cues" चुनें.
- कस्टमाइजेशन मोड से बाहर निकलने के लिए कंट्रोल सेंटर में किसी खाली जगह को दबाकर होल्ड करें.
- 'Vehicle Motion Cues' बटन दबाएं और फिर "On" या "Only in Vehicle" चुनें.

Read More
{}{}